उत्तरकाशी: कूड़ा डंपिंग जोन को हटाने की मांग को लेकर अमरीकन पूरी का आमरण अनशन

उत्तरकाशी जनपद में कूड़ा निस्तारण की समस्या को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता अमरीकन पुरी ने शुक्रवार से हनुमान चौक पर आमरण अनशन शुरू कर दिया है। बता दें कि ताँबाखाणी सुरंग के पास कूड़ा डंपिंग जोन को हटाने को लेकर वह लंबे समय से मांग कर रहे है।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी: कूड़ा के ढेर से उठती दुर्गंध बनी आमजन के लिए मुसीबत, किया प्रदर्शन

गौरतलब है कि ओम ग्रुप के संस्थापक अमरीकन पुरी ने 25 जून को जिलाधिकारी अभिषेक रोहिल्ला को ज्ञापन देकर नगरपालिका द्वारा ताँबाखाणी सुरंग के पास कूड़ा डंपिंग जोन को 30 जून तक बात कर स्थाई समाधान करने की मांग की थी।

जिला प्रशासन और नगर पालिका द्वारा इस मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया और कूड़ा भागीरथी नदी के ऊपर एकत्रित किया जा रहा है। गंगोत्री हाईव पर तांबाखाणी सुरंग के बाहर कूड़ा डंप करने की दुर्गंध से शहरवासी परेशान हैं।

शुक्रवार से अमरीकन पुरी का आमरण अनशन

बता दें कि समस्या के समाधान के लिए पालिका ने कुछ दिन पूर्व महापंचायत भी आयोजित की थी, लेकिन वह भी बेनतीजा रही थी। जिसके बाद शुक्रवार से अमरीकन पुरी ने हनुमान चौक पर आमरण अनशन शुरु कर दिया।

अमरीकन पुरी का कहना है कि उत्तरकाशी में कूड़े की समस्या को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराई, यहां तक कि उन्होंने उच्चतम न्यायालय में भी जनहित याचिका दायर की, लेकिन फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिस वजह से उन्हें आमरण अनशन का सहारा लेना पड़ा है।

बाइक चोर गिरोह गिरफ्तार

बीते शुक्रवार को उत्तरकाशी जनपद के कुमराडा ब्रहमखाल में मोटरसाइकिल चोरी के मामले में पुलिस ने राणा मन्दिर बडकोट रोड़, ब्रहमखाल के पास तीन युवकों को गिरफ्तार किया। आरोपियों ने मोटरसाइकिल का आगे की नंबर प्लेट हटा दी थी और पीछे की नम्बर प्लेट पर अंकित नंबर मिटाकर चण्डीगढ़ का फर्जी नम्बर अंकित कर रखा था।

सख्ती से पुछताछ करने पर युवकों ने बताया कि हम लोग चोरी की मोटरसाईकिल पर फर्जी नम्बर प्लेट लगाकर ग्राहकों को बेच देते हैं। युवकों से चोरी की तीन मोटरसाईकिलें भी बरामद की गयी। आरोपी राजपाल, रोहित और आशुतोष निवासी तहसील डुंडा उत्तरकाशी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।