यूनिफॉर्म सिविल कोड उत्तराखंड
फोटो: एएनआई

वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में मदरसों का सर्वे किया जा रहा है अब इसी तर्ज पर उत्तराखंड में भी मदरसों का सर्वे किया जाएगा, जिसकी घोषणा स्वयं पुष्कर सिंह धामी ने की है।

गौरतलब है कि यूपी सरकार ने 31 अगस्त को प्रदेश में संचालित सभी गैर मान्यता प्राप्त निजी मदरसों का सर्वे करने का आदेश दिया था। जिसके लिए 10 सितंबर तक टीम गठित करने का काम खत्म कर लिया था। आदेश के अनुसार 15 अक्टूबर तक सर्वे पूरा करके 25 अक्टूबर तक रिपोर्ट सरकार को सौंपने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- पिरान कलियर बन गया सेक्स रैकेट का अड्डा- वक्फ बोर्ड अध्यक्ष 

अब सीएम पुष्कर धामी भी यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की राह पर चल रहे हैं। उन्होंने एक कार्यक्रम में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मदरसों को लेकर तमाम तरह की बातें की जाती है। ‌ इसलिए इनकी वस्तुनिष्ठ की स्थिति को समझने के लिए एक बार सर्वे कराए जाने की जरूरत है। ‌

सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि उत्तराखंड में मदरसों के कामकाज की गतिविधियों को लेकर लगातार शिकायतें आ रही है। इन शिकायतों को गंभीरता से लिया जा रहा है, जिसके लिए सभी मदरसों की जांच होगी। ऐसे उत्तराखंड में भी मदरसों का सर्वे जरूरी हो गया है। ‌उत्तर प्रदेश की तर्ज पर सभी मदरसों का सर्वे किया जाएगा। ‌ जल्द ही इसके लिए जांच प्रक्रिया शुरू की जाएगी।