यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। योगी सरकार के इस फैसले में 9 प्रस्तावों पर मुहर लगा। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को योगी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोतरी

मंगलवार को भी योगी कैबिनेट की बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है। जिसके तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को योगी सरकार 1200-1200 रुपये देगी। यह धनराशि डीबीटी के माध्यम से छात्र छात्राओं के अभिभावकों के खातों में भेजी जाएगी। बता दें कि फिलहाल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को स्कूल यूनिफार्म के लिए ₹600 स्वेटर के लिए ₹200 स्कूल बैग के लिए ₹170 तथा जूते मौजों के लिए ₹125 दिए जाते थे। पहले 1100 रुपए खाते में दिए जाते थे लेकिन अब 1200 आएंगे। इस योजना से राज्य में कक्षा 1 से 8 तक के एक करोड़ 91 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा। बढी 100 रुपए की रकम से स्टेशनरी सामान भी ले सकेंगे।

बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह का कहना है कि इस योजना में कुल 2,225.60 करोड का खर्च आएगा। अगले माह के पहले सप्ताह में एक बड़ा समारोह होगा जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ खुद पीपीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में धनराशि भेजेंगे। अभिभावकों के आधार कार्ड के साथ बच्चों के आधार कार्ड का भी सत्यापन कराया जा रहा है। इन स्कूलों में अब तक नामांकित 1 करोड़ 91 लाख छात्र-छात्राओं में से 1 करोड़ 41 लाख के आधार वेरिफिकेशन हो चुके है। जिसे योजना में अब फर्जीवाड़े की गुंजाइश नहीं रहेगी।