भगवानपुर सीट पर कांग्रेस की ममता राकेश जीतीं

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद से हरिद्वार जनपद की भगवानपुर सीट चर्चाओं में हैं, दरअसल इस सीट पर काबिज प्रत्याशी ममता राकेश ने अपने देवर सुबोध राकेश को पटखनी देकर जीत दर्ज की। यह पहली बार नहीं हुआ कि भाभा ममता ने सुबोध राकेश को हराया, इससे पहले 2017 विधानसभा चुनाव में देवर सुबोध राकेश ने हार का स्वाद चखा था।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: आम आदमी पार्टी से ज्यादा वोट नोटा पर, नही जीत पाई एक भी सीट 

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरी को मतदान हुआ था। हरिद्वार जनपद की भगवानपुर सीट पर कांग्रेस ने ममता राकेश को प्रत्याशी बनाया। वहीं इस सीट पर बीजेपी ने सत्यपाल सिंह, बहुजन समाजवादी पार्टी ने सुबोध राकेश तथा आम आदमी पार्टी ने प्रेम सिंह को प्रत्याशी बनाया था। कांग्रेस प्रत्याशी ममता राकेश ने अपने देवर सुबोध राकेश को 4808 वोटों से हराकर जीत दर्ज की। ममता राकेश को 44,666 तथा सुबोध राकेश को 39,858 वोट मिले।

बता दें कि 2007 में परिसीमन के बाद बनी भगवानपुर सीट राकेश परिवार का गढ़ है। ममता राकेश के पति दो बाद बसपा से टिकट पाकर विधानसभा पहुंचे थे। बीमारी की वजह से उनका निधन होने के बाद ममता राकेश ने उत्‍तराधिकार संभाल रही हैं और एक उपचुनाव सहित दो चुनाव जीत चुकी है। ममता राकेश के विपक्ष में उतरे उनके देवर सुबोध राकेश ने 2017 विधानसभा चुनाव में भाजपा से टिकट लेकर चुनाव लडा, लेकिन तब ममता उन पर भारी पड़ी थीं और 2022 चुनाव में बसपा का दामन थाम कर चुनाव लडा, लेकिन भाभी के हाथों इस बार भी हार चखनी पडी़।