देहरादून: युवती की अश्लील वीडियो बनाकर धर्म परिवर्तन का बनाने लगा दबाव, मुकदमा दर्ज

जबरन धर्म परिवर्तन रोकने के लिए भले ही सरकार ने कानून बनाए हो लेकिन लोगों में कानून का भय ही नहीं है। बहरहाल आज दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं। ताजा मामला देहरादून का है जहां डालनवाला कोतवाली पुलिस एक महिला ने जबरन धर्म परिवर्तन करा कर शादी कराने और गर्भपात कराने के मामले में पति सहित छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।

धर्म परिवर्तन कर शादी

जानकारी के अनुसार डालनवाला निवासी एक महिला की देहरादून के एक इंस्टीट्यूट में 2002 में पंजाब निवासी अरशद अली से मुलाकात हुई थी। इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकी बढ़ी और अरशद अली ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम हर्ष चौधरी रख लिया। दोनों ने 2008 में हरिद्वार में शादी कर ली।

दो बार कराया गर्भपात

आरोपी हर्ष चौधरी उर्फ अशरद अली हैदराबाद में नौकरी करता था। शादी के बाद पीड़िता फरवरी 2009 में हैदराबाद चली गई। इसी दौरान महिला गर्भवती हो गई तो आरोपित ने कहा कि उसकी औलाद नाजायज कल आएगी क्योंकि उन्होंने इस्लामिक रीति रिवाज से अभी तक निकाल नहीं किया है और फिर आरोपित ने उसका गर्भपात करवा दिया। अक्टूबर 2009 में महिला दोबारा गर्भवती हुई तो आरोपित ने पुरानी बात दोहराकर गर्भपात करवा दिया।

यह भी पढ़ें- धर्म परिवर्तन नहीं करने पर हिन्दू महिला को नौकरी से निकाला, मुकदमा दर्ज

इसी दौरान हर्ष चौधरी पूर्व अशरद अली ने अपना रंग दिखाना शुरू किया और महिला को धमकी देने लगा कि बिना निकाह के बच्चे को स्वीकार नहीं करेगा। ‌वर्ष 2010 में अरशद अली उसे पंजाब के दारूस्सलाम इस्लामिक सेंटर दिल्ली गेट, मलेरकोटला ले गया, जहां उसका धर्म परिवर्तन कर निकाह किया। सितंबर 2012 में महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया, जिसके बाद आरोपित ने पीड़िता को उसके मायके छोड़ दिया और बच्चे को इस्लाम के अनुसार शिक्षा देने को कहा। ‌इसी दौरान अरशद काम करने खाड़ी देश चला गया और वर्ष 2015 में महिला भी के साथ चली गई। जहां मई महीने में महिला ने बेटे को जन्म दिया, जिसके बाद आरोपी ने उसकी पिटाई करनी शुरू कर दी। 2020 में महिला ने चौथे बच्चे को जन्म दिया।

शादीशुदा निकला अरशद अली

साल 2021 में महिला जब पंजाब पहुंचे तो वहां पता चला कि आरोपित अरशद अली पहले से ही शादीशुदा है और उसके बच्चे भी है। यहां महिला के देवर दिलशाद अली ने उसका यौन शोषण किया और दूसरे देवल ने महिला की बेटी के साथ गलत हरकत की। ससुरालियों की हरकतों से तंग आकर महिला अगस्त 2021 में देहरादून आकर अपनी बहन के साथ रहने लगी। पीड़िता की शिकायत पर डालनवाला कोतवाली में आरोपित हर्ष चौधरी और अरशद अली, दिलशाद अली, यासीन अली, अरशद अली के माता-पिता और दूसरी पत्नी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।