दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे लगभग बनकर तैयार, दो घंटे का रह जाएगा सफ़र

दिल्ली-देहरादून सफर करना अब बेहद ही आसान होगा। दिल्ली-देहरादून इकोनामिक कॉरिडोर का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। इस एक्सप्रेस-वे के बनाने से 5 घंटे की दूरी महज 2 घंटे की रह जाएगी। कॉरिडोर के जरिए दिल्ली से देहरादून का सफ़र मात्रा ढाई घंटे में पूरा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि 80% काम पूरा हो गया है ओर मार्च तक यातायात के लिए खुल जाएगा।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के द्वारा बनाया जा रहा है। यह एक्सप्रेसवे 6 लेन होगा। दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी को 39 किलोमीटर कम हो जाएगी। अभी कुल दूरी 249 किलोमीटर है। कॉरिडोर के बनने से दोनों शहरों के बीच की दूरी घटकर 210 किलोमीटर हो जाएगी। 

ALSO READ

दो घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्ली

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के बनने से यात्रा का समय कम हो जाएगा। साथ ही जाम से भी निजात मिल जाएगा। दिल्ली के अक्षरधाम से शुरू होने वाला एक्सप्रेसवे शास्त्री पार्क, खजूरी खास, मंडोला बागपत, खेकड़ा शामली, सहारनपुर होते हुए देहरादून तक पहुंचेगा। एक्सप्रेसवे को तीन चरणों में बनाया गया है। पहला चरण में अक्षरधाम और कुंडली पलवल एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा। नया राजमार्ग खुलने के बाद पुरानी सड़क को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: नौकरी तलाश रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका, यहां लग रहा है रोजगार मेला

बता दें कि एशिया के सबसे लंबे (12 किमी) वाइल्डलाइफ कॉरिडोर (सड़क राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरने वाले) के हिस्से में पड़ने वाली 340 मीटर लंबी डाटकाली सुरंग के दोनों सिरे को खोल दिया गया है।

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@hindulive.com