25 सितंबर से एक और लॉकडाउन! जानें क्या है वायरल ट्वीट का सच?

Fect Check: भारत में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच, सरकार ने सोमवार (14 सितंबर) को उन सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिनमें कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 सितंबर से एक और लॉकडाउन की सिफारिश की गई थी।

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने केंद्र से 25 सितंबर से एक और लॉकडाउन लागू करने की सिफारिश की थी, वही सो शल मीडिया पर वायरल हो गई है, साथ ही स्क्रीनशॉट में NDMA के ऑर्डर होने का दावा किया गया है। “Covid-19 के प्रसार और देश में मृत्यु दर में कमी लाने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, योजना आयोग के साथ, इसके द्वारा भारत सरकार से आग्रह करता है और प्रधान मंत्री कार्यालय, गृह मंत्रालय को निर्देश देता है।”

25 सितंबर, 2020 की आधी रात से शुरू होने वाले 46 दिनों के सख्त राष्ट्रव्यापी तालाबंदी को फिर से लागू करना। देश में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति श्रृंखला को बनाए रखना, इसलिए यहां एनडीएमए मंत्रालय को पूर्व नियोजन के लिए पूर्व सूचना जारी कर रहा है। ” क्या था वायरल ट्वीट का दावा ? दावा: राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कथित रूप से जारी एक आदेश में दावा किया गया है कि इसने सरकार को 25 सितंबर से देशव्यापी लाॅकडाउन फिर से लागू करने का निर्देश दिया है।

PIB ने कहा कि यह आदेश फेक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है l