“सर्वाधिक शिक्षित नेताओं की सूची में राहुल गांधी 7वें स्थान पर हैं” का दावा ग़लत है

1

हिन्दू लाइव फैक्ट चेक. सोशल मीडिया पर राहुल गांधी को दुनियां के 7वें सबसे शिक्षित नेता बताने वाली ख़बर एक बार फिर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। Gautam Nautyal नाम के फेसबुक यूज़र ने इस पोस्ट को अपने पेज पर शेयर किया है जिसमें लिखा है “विश्व के सर्वाधिक शिक्षित नेता सर्वे में फोर्ब्स की सूची में श्री राहुल गांधी जी विश्व के 7 वे नंबर पर देश का मान बढ़ाने पर राहुल गांधी जी को बहुत बहुत बधाई एवं शुभकामनाएंँ।”

इस पोस्ट को यहां देखें।

झूठे दावे के साथ शेयर किया गया पोस्ट (फ़ेसबुक पोस्ट स्क्रीनशॉट)

क्या है वायरल ख़बर का सच

फोर्ब्स दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं की सूची जारी करता है। लेकिन फोर्ब्स पत्रिका ने आजतक सर्वाधिक शिक्षित नेताओं की सूची जारी नहीं की है। हमने फोर्ब्स की ऑफिशियल वेबसाइट और गूगल पर सर्च करने की कोशिश की लेकिन हमें इस तरह का कोई लिंक नहीं मिला।

फोर्ब्स लिस्ट जारी करता है लेकिन ज्यादा पढ़े लिखे नेताओं की सूची कभी जारी नहीं हुई है। दो वर्ष पूर्व इसी से मिलती जुलती ख़बर वायरल हुई थी जिसमें लिखा गया था “फोर्ब्स के अनुसार भारत में सबसे शिक्षित नेताओं में राहुल गांधी 7वें स्थान पर है और मोदी जी 100वें स्थान में भी नहीं ! ” 

अगर आपके पास भी कोई फेक न्यूज है तो हमारे साथ साझा कीजिए। हम उसकी पड़ताल कर उसकी सच्चाई आप तक पहुंचाएंगे। हमें contact.hindulive@gmail.com पर ईमेल करें।