हिन्दू लाइव डेस्क। आज ग्रेट खली (The Great Khali) को कौन नहीं जानता है। उन्होंने रेसलिंग (Wrestling) की दुनिया में भारत का नाम काफी रोशन किया है। बता दें वह भारत के सबसे बड़े और प्रोफेशनल रैसलर रह चुके है। उन्होंने न सिर्फ देशभर में बल्कि पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। वह अमेरिका के एक टेलीविजन शो WWE में बतौर रेसलर (Wrestler) काम कर चुके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें ग्रेट खली (Great Khali Real Name) का असली नाम दिलीप सिंह राणा (Dalip Singh Rana) है। उनका जन्म भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के एक छोटे से गांव में हुआ था। खली का जन्म सन् 1972 में हुआ था। वर्तमान समय में उनकी उम्र 49 साल है। बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले द ग्रेट खली मजदूरी करके अपनी रोजी-रोटी चलाते थे। उन्होंने छोटी उम्र में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।

जहां एक तरफ़ गांव में उनके बड़े शरीर का फायदा उठाकर उनसे भारी-भरकम काम करवाया करते थे वहीं दूसरी और लोग उनके भारी भरकम शरीर का मजाक उड़ाया जाता था। जल्द ही उनको एक सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी मिल गई थी। उसके कुछ समय बाद उन्हें पुलिस में नौकरी करने का भी ऑफर मिला था।

पुलिस में भर्ती हुए द ग्रेट खली

जिसके बाद वह पुलिस में भर्ती हो गए और साथ ही पहलवानी की प्रैक्टिस किया करते थे जिसके चलते वह सन 2000 में अमेरिका चले गए। वहां जाकर उन्होंने रैस’लिंग में अपना करियर शुरू किया। खली ने ऑल प्रो रेसलिंग (APW) से अपने रेस’लिंग करियर की शुरुआत की थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 2001 में खली की मार से एक रेसलर ने अपनी जान से हाथ भी धो दिए थे।

कितनी है खली की संपत्ति | Great Khali Net Worth

द ग्रेट खली (The Great Khali) अपने रैसलिंग के दौरान खली प्रति वर्ष (Net worth) लगभग 15 से 20 करोड रुपए कमाते थे। उन्होंने रियल एस्टेट में भी बहुत सारा पैसा इन्वेस्ट किया है जहां से उनको बहुत अच्छी कमाई होती है। खली ने ऐक्टर के तौर पर भी बहुत पैसा कमाया है। 2020 के आंकड़ों के मुताबिक खली लगभग 120 करोड रुपए के मालिक हैं।