मनाली: बाजार खुलने के बाद मिली कारोबारियों को राहत

वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (covid-19) के चलते कारोबारियों को अधिक नुकसान पहुंचा है। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) स्थित मनाली (Manali) जहां पर्यटकों का तांता लगा रहता है। लाॅकडाउन के बाद पर्यटन नगर निगम पर इसका काफी दुष्प्रभाव पड़ा था। हालांकि ज़िला प्रशासन ने बाजारों में होटलों को खोलने की अनुमति दे दी है।

धीरे-धीरे पहुंच रहे हैं पर्यटक

बीते 6-7 महीनों से देशभर में लाॅकडाउन था। जिसके फलस्वरूप कारोबारियों को काफ़ी नुकसान झेलना पड़ा है। अब मनाली में 1 अक्टूबर से होटलों को खोल दिया गया है जिसके बाद अब कारोबारियों के लिए राहत की सांस ली है। अब यहां धीरे-धीरे पर्यटन पहुंच रहे हैं। और प्रकृति के सौंदर्य का लुत्फ उठा रहे हैं।

मनाली में पैराग्लाइडिंग और राफटिंग भी शुरू

हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में अनलाॅक के बाद धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पर्यटकों की सबसे लोकप्रिय जगह मनाली में लोग पैराग्लाइडिंग और राफ्टिंग का लुत्फ उठा रहे हैं। यहां पर्यटक अक्सर बर्फ से ढकी चोटियों और हरे भरे पहाड़ों की के बीच की स्वच्छ हवा से आकर्षित होते हैं।

मनाली से पहुंचा जा सकता है लेह लद्दाख

मनाली हिमाचली के पर्यटकों का केंद्र माना जाता है। पर्यटक अक्सर थोड़े दिन मनाली ठहरकर लेह लद्दाख (leh ladakh) के लिए रवाना हो जाते हैं। मानाली में स्थित बिजली महादेव मंदिर (Bijli mahadev Mandir) भी भोलेनाथ के भक्तों के लिए उनकी यात्रा में चार चांद लगा देता है।

इसे भी पढ़ें: बाबा का ढाबा: सोशल मीडिया के माध्यम से बूढ़े दंपत्ति के चेहरे पर खिली मुस्कान

राज्य में कोरोना की स्थिति

हिमाचल में कोरोनावायरस (coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या 16,778 पहुंच चुकी है। देर शाम मिली स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में कोरोना के 2943 मामले अभी भी सक्रिय हैं। वहीं इस वायरस से 13,583 लोग रिकवर हो चुके हैं। इस वायरस से प्रदेशभर में 233 लोगों की जान जा चुकी है।