इंडियन कोस्ट गार्ड में निकली बंपर नौकरियां, 10वीं व 12वीं पास करें आवेदन

Indian Coast Guard Bharti 2024: भारत में समुद्री तटों की सुरक्षा हेतु कोस्ट गार्ड ने नाविक जीडी और यांत्रिक के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है, भर्ती हेतु इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन आख़री डेट से पहले जमा कर सकते हैं। इन पदों के आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई 2024 निर्धारित है। गौरतलब है कि भर्ती प्रक्रिया कोस्ट गार्ड एनरोल्ड पर्सनल टेस्ट (CGPT) 01/2025 बैच के माध्यम से आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ें।

नाविक जीडी भर्ती उम्मीदवार का गणित और फिजिक्स के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है, जबकि यांत्रिक पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास के अलावा इलेक्ट्रिकल या मैकेनिकल  इंजीनियरिंग में तीन या चार साल का डिप्लोमा होना चाहिए। यह भर्ती के लिए किसी भी राज्य व शहर के युवा आवेदन कर सकते हैं।

कुल पद

जारी अधिसूचना के मुताबिक यांत्रिक और नाविक के कुल 269 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके आवेदक की उम्र कम-से-कम 18 वर्ष तथा 22 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानी अगर आपका जन्म 1 मार्च 2003 के बाद तथा 28 फरवरी 2007 से पहले हुआ है तो इस भर्ती के लिए योग्य हैं।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले इंडियन कोस्ट गार्ड भर्ती 2024 की अधिसूचना (नोटिफिकेशन) को ध्यानपूर्वक पढ़ लें। अब आवश्यक दस्तावेजों को तैयार कर लें तथा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए कोस्ट गार्ड की आफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाना होगा। यहां मांगी गई जानकारी को ध्यान से भरें और डोक्युमेंट अपलोड करें अब आवेदन शुल्क जमा करें।

कोस्ट गार्ड भर्ती नोटिफिकेशन

About the Author

This article was written by the Hindu Live editorial team.

For Feedback - feedback@abcd.com