मौसम कल: दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर और कोलकाता का मौसम पूर्वानुमान

Deepak Panwar
3 Min Read

मौसम कल (पूर्वानुमान) दिल्ली मुम्बई बैंगलोर कोलकाता, देहरादून – भारत में लगातार बढ़ते प्रदूषण और पेड़ पौधों की कटान से प्रकृति पर पड़ता असर इस बात का सबूत है कि वर्षा ऋतु में अत्यधिक बरसात, शीत ऋतु में शीतलहर और ग्रीष्म ऋतु (गर्मियों) में 50 डिग्री सेल्सियस का भयानक तापमान। लेकिन आज किसी को इस बात फर्क नहीं पड़ता कि पर्यावरण को बचाएं, पेड़ों की कटान को रोकें, और अनियंत्रित प्रदूषण को रोकें। बरहाल आज के इस ब्लाग में हम आपको कल के मौसम (मौसम कल) का पूर्वानुमान दिखाने वाले हैं। यह डाटा हमने आईएमडीबी और WEATHER.COM से लिया है जो‌ भारत में सबसे विश्वसनीय सोर्स माने जाते हैं।

दिल्ली मौसम

राजधानी दिल्ली में कल मौसम का हाल: देहली के लोगों को आने वाले कल यानी सोमवार को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि मौसम पूर्वानुमान विभाग ने शनिवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का आशंका जताई थी लेकिन, यह पूर्वानुमान सटीक नहीं रहा।

मौसम कल मुंबई

सपनों की नगरी मुंबई में कल का मौसम पूर्वानुमान कुछ इस प्रकार है – मौसम विभाग के अनुसार जल्द ही मानसून लौट आने वाला है, सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस का अनुमान लगाया गया है।

बैंगलोर का मौसम

कर्नाटक राज्य के बहुचर्चित शहर बैंगलोर में गर्मी से लोग परेशान हैं, पानी की किल्लत के साथ शहर में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। हालांकि सोमवार को शहर का तापमान गिर सकता है। बैंगलोर में कल अनुमानित तापमान 29° डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

कोलकाता मौसम पूर्वानुमान

अगर आप कोलकाता से हैं तो, आपके लिए एक खुशखबरी है। क्योंकि गर्मी से राहत पाने के लिए लोग इन दिनों बरसात की कामना कर रहे हैं। मौसम पूर्वानुमान विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह लगातार बारिश की संभावना जताई गई है।

देहरादून मौसम

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी इस साल गर्मी ने 150 साल पुराना रिकार्ड तोड़ दिया है। शहर में हीटवेव को लेकर लगातार अलर्ट जारी किया गया था। हालांकि शनिवार को शहर में झमाझम बारिश से कुछ हद तक राहत मिली है। शहर में सोमवार का मौसम पूर्वानुमान कुछ इस प्रकार है – अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस/न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस 

Share This Article
journalist and the founder of “Hindu Live” With a wealth of experience, his contributions to journalism are marked by a commitment to fair and balanced reporting.