हिन्दू लाइव डेस्क – चीन पर एक दूसरी डिस्टल स्ट्राइक करते हुए भारत सरकार ने प्रतिबंधित किए 47 एप्स। पब्जी पर भी लग सकता है.

प्रतिबंधित किए 47 मोबाइल ऐप्स

यह भी पढ़े – Vocal for local: अल्मोड़ा में सालों से बंद पड़ी फैक्ट्री हुई चालू, बनेगा लोकल अचार, बुरांश जूस..

मंत्रालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार प्रतिबंधित किए 47 एप्स अधिकांश चीन के हैं, और अधिकतर यह सारे एप्स प्रतिबंध किए गए 59 एप्स के क्लोन है.

प्रतिबंध किए गए एप्स में हेलो लाइट, टिकटोक लाइट, शेयर इट लाइट, बिग लाइफ भी शामिल है. प्रतिबंधित किए गए सभी ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है.

यह भी पढ़े A. P. J. Abdul Kalam Biography (ए.पी.जे अब्दुल कलाम जीवनी) In Hindi

जून में इन 59 एप्स पर लगाया था प्रतिबंध

आपको बता दें कि भारत चीन सीमा पर हुए विवाद के बाद 29 जून को भारत सरकार द्वारा चीन के 59 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था. जिसके बाद आज इन 47 एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

भारत-चीन सीमा के विवाद के बाद से अभी तक भारत सरकार ने कुल 106 एप्स प्रतिबंध कर दिए गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा 275 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी हो रही है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार द्वारा जिन 275 चीनी एप्स की लिस्ट बनाई गई है उनमें पब्जी भी शामिल है. हालांकि अभी तक इस मामले में गृह मंत्रालय द्वारा कोई टिप्पणी नहीं की गई है, सरकार द्वारा पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ऐसे कौन से ऐप्स है जो प्राइवेसी के नियम का उल्लंघन करते हैं और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो सकते हैं.