fbpx

कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान से आया जासूस कबूतर

पाकिस्तान जो अपनी हरकतों से कभी बाज नहीं आता। आज फिर से पाकिस्तान की ओर से एक शर्मनाक हरकत की गई है। जम्मू कश्मीर में एक जासूस पकड़ा गया है जिसे हिरासत में ले लिया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिए जासूसों का पीछा करना या उन्हें पकड़ना कोई नई बात नहीं है। बात यह है कि इस बार जो जासूस पकड़ा गया है वह इंसान नहीं है बल्कि वह एक कबूतर है। यह कबूतर जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले के अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पकड़ा गया है जिसे पाकिस्तान की ओर से प्रशिक्षित कर जासूस के रूप में सीमा पार भेजा गया है।

अधिकारियों ने बताया है कि वह कबूतर कूट भाषा वाला एक संदेश लिए हुए था जिसे संबद्ध सुरक्षा एजेंसियां कूट भाषा में लिखे गये इस संदेश को पढ़ने और समझने की कोशिश कर रहे हैं। कबूतर पर सीमा पार से जासूसी करने का संदेह है।  पुलिस स्टेशन के रिकॉर्ड में उसकी पहचान “पाक संदिग्ध जासूस” के रूप में दर्ज की गई और इस पर जांच भी शुरू कर दी गई है । कठुआ के वरिष्ठ पुलिस एसएसपी शैलेंद्र मिश्रा का कहना है कि हमें नहीं पता यह कबूतर कहां से आया है।

ग्रामीणों ने कबूतर को स्थानीय पुलिस थाना को सौंप दिया। उसकी बायीं टांग में एक अंगूठी पाई गई, जिसपर कुछ नंबर अंकित हैं और इसकी जांच की जा रही है। हालांकि अधिकारियों का यह भी कहना है कि पाकिस्तान का इस तरह से पक्षी का भेजना कोई नई बात नहीं है वे जासूसी के लिए कई तरीके अपनाते हैं जैसे कभी ड्रोन भेज देते हैं तो कभी गुब्बारा आदि वे यह सब गैर कानूनी तरीके जासूसी के लिए अक्सर करते हैं।