खुशखबरी: Oxford-AstraZeneca कोरोना वैक्सीन का ट्रायल भारत में फिर शुरू

कोरोना वैक्सीन अपडेट. पूरे विश्व में जारी कोरोना महामारी के संकट के बीच कोरोनावायरस की दवा (corona vaccine) को लेकर एक अच्छी ख़बर सामने आई है। भारतीय औषधि महानियंत्रक (DGCI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) के ट्रायल की अनुमति दे दी है।

आपको बता दें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया भारत में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ब्रिटेन की एस्ट्रेजेनिका (Oxford-AstraZeneca) वैक्सीन बना रहा है।

इससे पहले (DGCI) ने लगाई थी रोक

11 सितंबर को डीसीजीआई ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को निर्देश दिया था कि कोविड-19 के संभावित टीके के चिकित्सकीय परीक्षण पर रोक लगाई जाए, क्योंकि दिग्गज दवा कंपनी एस्ट्राजेनिका ने अध्ययन में शामिल हुए एक व्यक्ति की ‘तबीयत खराब’ होने के बाद अन्य देशों में परीक्षण रोक दिया था।

रूस की (Corona vaccine) का भारत में उत्पादन योजना पर भी काम शुरू

रूस में विकसित कोरोना की वैक्सीन (Russia’s Covid-19 Vaccine Sputnik V) का अब भारत में भी उत्पादन की योजना पर काम शुरू हो चुका है. बता दें रूस ने दुनिया में सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन बनाने का दावा किया है।भारत में पशुओं और इंसानों के लिए वैक्सीन बनाने वाली हैदराबाद की एक कंपनी इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड इस बारे में रूसी कंपनी से इस कोरोना वैक्सीन के बारे बातचीत कर रही है।