Neet UG 2022 topper tanishka
फोटो: नीट यूजी टाॅपर तनिष्का

Neet UG Topper Tanishka: बीती देर रात नीट यूजी 2022 के परिणाम घोषित हो गए हैं जिसमें राजस्थान के कोटा शहर की तनिष्का ने आल इंडिया रैंकिंग में पहला स्थान हासिल की है। मेडिकल क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक युवाओं को नीट यूजी परीक्षा से गुजरना पड़ता है। यह एग्जाम आल इंडिया लेवल पर होता है जिसमें तनिष्का ने टाॅप किया है।

तनिष्का ने बताया कि उसने आगे चलकर एम्स (ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज) से कार्डियो, न्यूरो या अन्कोलॉजी में स्पेशलाइजेशन की सोची है। मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली तनिष्का एजुकेशन हब कहे जाने वाले कोटा शहर में रहती हैं। उन्होंने नीट यूजी की ऑल इंडिया रैंकिंग में 99.50 फीसदी अंकों के साथ रैंक-1 हासिल की है।

बचपन से ही होनहार है Neet UG Topper Tanishka

हरियाणा राज्य के नारनौल रहने वाली तनिष्का ने दो साल कोटा में रहकर भारत की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी की, जिसमें उन्होंने 715/720 अंक प्राप्त किए अब वह दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (AIIMS) से अपनी आगे की पढ़ाई पूरी करेंगी। ध्यान हो यह परीक्षा 17 जुलाई के दिन हुई थी जिसके लिए 18 लाख से अधिक छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था। यह आंकड़ा मेडिकल प्रवेश परीक्षा के इतिहास में सबसे बडा रहा है।

हरियाणा की रहने वाली हैं नीट 2022 टाॅपर तनिष्का

तनिष्का मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली है और दो साल कोटा में रहकर नीट यूजी की तैयारी कर रही थी। तनिष्का ने 720 में से 715 अंक प्राप्त किए हैं। नीट यूजी 2022 परीक्षा 17 जुलाई को हुई, जिसमें 18 लाख 72 हजार 342 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। नीट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है।