Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

Top Best Places in Himachal: आइए जानते हैं हिमाचल प्रदेश की उन ‌दस मशहूर जगहों के बारे में जहां हर कोई जाना चाहता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे ये क्यूं जगहें क्यूं सबसे बेहतर है और यहां कैसे पहुंचा जा सकता है।

1. कसोल (Kasol)

Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

हिमाचल प्रदेश में स्थित कसोल नाम के स्थान को भारत का छोटा इजरायल भी कहा जाता है। यह पार्वती नदी के तट पर स्थित एक ऐसा स्थान है जिसे यहां आने वाले हर यात्रियों का अनुभव काफी अच्छा रहता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए कसोल (Kasol) उपयुक्त जगह है। यदि आपका यहां पहुंचने का विचार है तो यकीन मानिए यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्पों में से एक हो सकता है।

2. धर्मशाला (Dharamshala)

Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। यह धोलधार व हरि भरी पहाड़ियों के बीच बसा शहर है। विशाल देवदार के वृक्षों और बर्फ से ढकी चोटियां इस शहर की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। भारतीयों और तिब्बती समुदाय के खान‌पान के रेस्तरां और कैफ़ो में बैठकर एक अच्छा अनुभव हो सकता है। यहां से थोड़ी ऊंचाई पर मैकलियोड गंज MacLeod Ganj स्थित है जिसे भारत का मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। धर्मशाला (Dharamshala) में ट्रेकिंग, झरने और प्राकृतिक घाटियों के ढेर के साथ, शहर व दुनियाभर के साहसी लोगों को भी आकर्षित करता है।

3. कसोली (kasoli)

कसोली सोलन जिले में स्थित एक खूबसूरत जगह है। एक छोटा शहर होने के बावजूद, यहां घूमने के लिए कई शानदार स्थान हैं, जिसने इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बना दिया है। यह स्थान पर्यटकों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के चलते आकर्षित करती है। यह हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला (The Queen of Hill Station) से महज़ 77 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां की यात्रा को और भी सुगम बनाती है “कालका मेल”। यह एक लोकल ट्रेन है जो शिमला से कालका तक चलती है। कसोली (kasoli) तक इस रेलगाड़ी के माध्यम से भी पहुंचा जा सकता है।

4. कुल्लू-मनाली (kullu Manali)

हिमाचल प्रदेश में स्थित कुल्लू-मनाली सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यदि आप बर्फ से ढकी चोटियों के बीच की ठंडी हवाओं और हरे भरे पहाड़ों में घूमने की योजना बना रहे हैं तो कुल्लू-मनाली (kullu Manali) आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

5. खजियार (khajjiyar)

Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

हिमाचल के चंबा जिले में स्थित यह जगह सुंदर वातावरण के साथ ही एक आरामदायक भी है। यह घने जंगल के बीच एक बड़ा हरा भरा खाली मैदान है जिसकी बनावट पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहां पहुंचने के लिए सबसे पहले आपको पंजाब स्थित पठानकोट पहुंचना होगा जहां से खजियार (khajjiyar) की दूरी महज़ 110 किलोमीटर है।

Visit our food and drink website

Top Best Places to Visit In Himachal Pradesh 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here