भारत-नेपाल सीमा पर गोलाबारी में एक भारतीय नागरिक की मौत

49

हिंदू लाइव डेस्क:- भारत-नेपाल में सीमा को लेकर विवाद चल रहा है जिसकी वजह से नेपाल पुलिस की ओर से भारतीय सीमा में फायरिंग की गई. यह घटना बिहार के सीतामढ़ी सोनबरसा बॉर्डर के इलाक़े की है.

फाइल फोटो

प्राप्त सूत्रों के अनुसार नेपाल पुलिस द्वारा सीतामढ़ी सीमा में जबरदस्त फायरिंग की गई जिसमें 4 भारतीयों को गोली लगी है इस दौरान घटनास्थल पर ही एक शख्स की मौत हो गई.

यह भी पढ़े :- उत्तराखंड में स्वरोजगार अपना रहे हैं युवा, जानिए इनके बारे में

आपको बताते हैं कि भारत-नेपाल के बीच आजकल सीमा को लेकर विवाद चल रहा है जिसमें नेपाल सरकार ने संसद में इसको लेकर एक प्रस्ताव पास कर दिया है. इसमें भारत के सीमावर्ती हिस्सों को नेपाल का बताया गया है.

दो भारतीयों की हालत है नाजुक

आज सुबह करीब 8:40 पर एक परिवार नेपाल जा रहा था। जहां सीमा पर नेपाली सुरक्षाकर्मियों द्वारा रोक दिया और वापस जाने के लिए कहा. बहस के दौरान नेपाल के सुरक्षाकर्मियों ने करीब 15 राउंड फायरिंग की, जिसमें व्यक्ति की वहीं पर मृत्यु हो गई और 3 लोग घायल हो गए.

2 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है, इलाज के लिए उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. मौके पर भी कई प्रशासनिक अधिकारी भी रवाना हो गए हैं. फायरिंग की इस घटना के बाद सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है.

यह भी देखें :- केदारनाथ धाम में हो रहे कार्य का प्रधानमंत्री ने किया अवलोकन

नक्शा को लेकर चल रही है तनातनी

भारत-नेपाल के बीच नक्शे का मामला चल रहा है. इससे दोनों देश के बीच विश्वास का संकट पैदा हो रहा है. नेपाल में नए नक्शे में भारत के 395 वर्ग किलोमीटर के इलाके को अपनी सीमा में दिखाया है. जिसमें लिपुलेख, काला पानी आदेशों को अपना दिखाया है, और नेपाल में इसे अपनी संसद में भी पास कर दिया है. इस मामले में बातचीत करने पहले नेपाल को भारत का विश्वास जीतना होगा.