fbpx

Coronavirus Updates: कोरोनावायरस से खुद को ऐसे बचाएं

हिंदू लाइव डेस्क :- कोरोनावायरस विश्व के सभी देशों में दस्तक देे चुका है कोई W.H.O. ने इसे वैश्विक महामारी कह दिया है, परंतु अभी तक इस वायरस सेे बचने के लिए कोई दवा नहीं आई है जिसकी वजह से लोग काफी डरे हुए हैं। कोरोनावायरस से एक अच्छी खबर यह आई कि जिनके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है वह इस वायरस से बच सकते हैं, इसलिए इस बीमारी से बचनेे के लिए हमें अपने प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी होगी।

[liveblog]

जानिए कुछ घरेलू चीजों के बारे में जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं

हल्दी :- हल्दी एक भारतीय वनस्पति है, जिस का वैज्ञानिक नाम करकुमा लौंगा है, हल्दी में बहुत प्रकार की औषधीय गुण पाए जाते है इसमें लिपोपॉलीसेकेराइड नामक एक पदार्थ पाया जाता है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल एजेंट होते हैं जो मानवप्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का कार्य करते हैं। आजकल लोग हल्दी की जगह पर हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं, जो वाकई खतरनाक है। कच्ची हल्दी ही इस्तेमाल करने के सबसे उपयुक्त औषधि है।

नींबू :- विटामिन सी से भरपूर नींबू एक औषधीय फल है। जो रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। इसके अलावा कॉलेस्ट्रॉल कम करने में भी सहायक होता है। हम अपनेेेे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाा सकते है। आजकल डॉक्टर भी नींबू के सेवन करने की हिदायत दे रहे हैं, परंतुु नींबू के रस को हमेंं गर्म पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए।

लहसुन :- लहसुन में पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं,जो हमारे शरीर केेेे लिए काफी उपयोगी होते हैं। खाने में हमेशा कच्चे लहसुन का उपयोग करना चाहिए। जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का कार्य करतेे हैं ।

हमारे आसपास के कई ऐसी चीजें मिल जाएंगे जिससे कि हम अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते है, ताकि हमारा शरीर कोरोना वायरस से लड़ने हेतु सक्षम बन सके। कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना और मास्क पहनना भी जरूरी है।