कोरोना वायरस से बचने के कारगर उपाय

उत्तराखंड कोरोना अपडेट

हिंदू लाइव डेस्क :- कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों कीी संख्या दिन पर दिन बढ़तेे जा रही है। अभी तक विश्व में कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 55,90,000 हो गई है तथा 3,47,000 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। अभी तक कुल 23,66,000 मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुकेे हैं। पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में लगी हुई है हालांकि अभी तक इस मामले में कुछ ज्यादा सफलता हाथ नहींं लगी हैै।

भारत में भी कोरोनावायरस मरीजों की संख्या 1,45,000 पहुंच गई है जिसमें से 4172 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा 60,706 लोग इस बीमारी से सही हो चुके हैं। भारत में अब कोरोना संक्रमण से मृत्यु दर 2.9% है।

कोरोना संक्रमण से बचने के आपका इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा होना चाहिए, यदि आपका इम्यूनिटी सिस्टम सही है तो आपका कोरोना वायरस से संक्रमित होने से बच सकते हो

आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जो आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को सही कर सकते

आंवला :- आंवला एक फलीय वृक्ष है जो मुख्यतः उत्तराखंंड के पहाड़ी क्षेत्रों मैं पाया जाता है इसका वैज्ञानिक नाम रिबीस यूवा-क्रिस्पा है। आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा मैं पायाा जाता है इसका सेेवन करने आपके शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

https://twitter.com/Ayu__Doc/status/1264747658352005120?s=19

हिसालू :- उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाने वाला फल जिसेे हिसालू नाम से जाना जाता हैै। इस फल के सेवन से आप अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं। इस फल के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुुर मात्रा मैंं पाया जाता है जोो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक है, हालांकि यह फल तोड़ने के 1 घंटे के अंदर खाना पड़ता है। वरना यह फल खराब हो जाता है।

काफल :- यहां उत्तराखंड में पाए जाने वाला ग्रीष्मकालीन जंगली फल है जिसका वैज्ञानिक नाम रिका एस्कुलेंटा है। यहां फल औषधीय गुणोंं से भरपूर है काफल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

उत्तराखंड का पर्वतीय क्षेत्र में तमाम प्रकार की औषधि पाई जाती है जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढाने मे मदद करते है। कोरोना वायरस से हम इसी तरीके से लड़ सकते है