भारत चीन विवाद: बातचीत से नहीं मान रहा चीन, अब सेना खुद देगी जवाब – रिपोर्ट

81
भारत चीन विवाद

भारत-चीन सीमा विवाद: लद्दाख के पूर्व में स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन के बीच पिछले दो महीनों से चल रहे सीमा विवाद का अभी तक कोई हल नहीं निकला है. चीन लद्दाख में कई इलाकों को अपना बताकर जिद पर अड़ा है.

ऐसे में अब सरकार को वर्तमान स्थिति देखकर लगने लगा है है कि चीन का यह गतिरोध फिलहाल खत्म होने वाला नहीं है, हालांकि दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य स्तर पर लगातार बातचीत चल रही है, लेकिन अभी तक इस बातचीत से कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने अब इस मामले को सुलझाने का जिम्मा सेना को सौंप दिया है.

अब चीन के खिलाफ सैन्य स्तर पर होगी कार्रवाई

भारतीय अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि हालात से निपटने के लिए अब सेना को खुली छूट दे दी गई है. इसको लेकर हथियार, उपकरण और साजो-सामान को पहले ही चीन से लगने वाले 3488 किलोमीटर की सीमा पर तैनात कर दिया गया है. उन्होंने ये भी कहा कि बड़ी संख्या में सेना को बॉर्डर पर भी भेजा जा रहा है, जिससे कि वो हालात के मुताबिक चीन को करारा जवाब दे सके.

इसे भी पढ़ें: आंगनबाड़ी और आशा कार्यकत्रियों के लिये खुशख़बरी, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

चाइना अपने झूठे दावों को लेकर अपनी जिद पर अड़ा है, भारत लगातार इन झूठे दावों को ख़ारिज कर रही है. ऐसे में पिछले दो महीने से इस मुद्दे पर कोई हल नहीं निकला है. भारत और चीन अभी भी इस मुद्दे पर बातचीत जारी रखने के लिए तैयार हैं.

चाइना के साथ लद्दाख और बीजिंग के कई दौर की बातचीत हो चुकी है. भारत चीन की बातचीत में भारत का कहना है कि चीन पहले जैसी स्थिति बरकरार रखे. इससे सीमावर्ती इलाकों में शांति कायम रहेगी.