भारतीय पोषण कृषि कोष: आपके जिले में है कुछ खास पोषक तत्व, तो कर सकते यहां संपर्क

27

भारत को विभिन्नता और विविधता का देश बोला जाता है, जहां हर क्षेत्र के अपनी कुछ खास पहचान होती है। वहीं हर राज्यों, जिलों में कुछ खास पोषक तत्व होते हैं, भारतीय पोषण कृषि कोष के तहत बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इन पोषक तत्वों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए मुहिम चलाई है।

भारतीय पोषण कृषि कोष के तहत आप अपने जिले यह क्षेत्र के पोषक तत्वों की जानकारी एक वेबसाइट के माध्यम से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी तक पहुंचा सकते है।

यह भी पढ़े- जिनके पैरों में नहीं थे जूते, उनके हाथ में थमाई कलम, जानिए पहाड़ की बेटी संगीता कोठियाल फरासी के दरियादिली की कहानी

बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आज अपने ट्वीट से पोषण माह पर एक नई शुरुआत की जानकारी दी। जिसमें उन्होंने वीडियो के माध्यम से बताया, कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से देश में एक अनोखा प्रयास किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत हर जिले की एक अनोखी जानकारी वेबसाइट पर रखी जाए कि उस जिले की कौन सी फसल या फल है जो संतुलित आहार का हिस्सा बन सकती है।

यह भी देखें- कोरोना को लेकर राजधानी देहरादून में हालत चिंताजनक, सर्वाधिक सक्रिय केस

पोषण माह पर केंद्रीय मंत्री ने लोगों से इस मामले में जानकारी मांगी है। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोगों से अपने घरों की ऐसी रेसिपी की जानकारी देने की अपील की, जिसे खाने से संतुलित आहार मिलता है आप इस वेबसाइट https://innovate.mygov.in/poshanrecipe/#tab1. पर अपनी जानकारी शेयर कर सकतेे हैं। आपको बता दे कि रेसिपी साझा करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है।