यहां देखें बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि

9
बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि

सभी बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आखिरी तारीख निश्चित कर दी है। वित्त मंत्री ने सभी बैंकों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि 31 मार्च 2021 तक सभी बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो जाएं।

यह भी पढ़े- उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का बड़ा बयान

बता दे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को आईबी की 73वीं सालाना बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संबोधित करते हुए यह बात कही।

वित्तीय समावेश की प्रक्रिया को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि यह प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है, ऐसे में बैंकों को इसे आदि और आगे ले जाना होगा। 31 मार्च 2021 तक जिन खातों में पैन कार्ड जरूरी हो, वहां पैन कार्ड लिंक होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड सभी अकाउंट के लिए जरूरी है, और अभी ऐसे बहुत से बैंक अकाउंट है, जो आधार कार्ड से लिंक नहीं हो रखे हैं।

बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जोड़ने की अंतिम तिथि

डिजिटल पेमेंट को लेकर वित्त मंत्री ने भी कहा कि बैंकों को नोटेशन भुगतान की जगह है डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहिए, साथ ही यूपीआई आधारित पेमेंट तकनीक भी अपनानी चाहिए।

वित्त मंत्री ने बैंकों को रुपे कार्ड का प्रचार करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने कहा कि देश के सभी बड़े बैंकों को इसकी जरूरत है।