कोरोना पर कानून सख्त, नहीं पहना मास्क तो लगेगा 8 लाख तक का जुर्माना

हिन्दू लाइव:- जर्मनी ने कोरोना वायरस के संक्रमण को काबू में करने के लिए नियम कायदे सख्त कर दिए हैं. नए नियम के मुताबिक जर्मनी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट, लंबी दूरी की ट्रेनों और दुकानों में सामान की खरीदारी करते वक्त मास्क लगाना जरूरी है। सोमवार से नया कानून देश के 16 में से 15 राज्यों में लागू हो चुका है. बुधवार के बाकी बचे एक राज्य में भी ये कानून लागू हो जाएगा।

मास्क ड्यूटी के नाम से बने नए कानून का उल्लंघन करने कर भारीभरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. जुर्माने की रकम 25 यूरो यानी 2 हजार रुपये से लेकर 10,000 यूरो यानी करीब 8 लाख 28 हजार रुपये तक हो सकती है।

फाइल फोटो

मास्क ड्यूटी के नाम से बने नए कानून का उल्लंघन करने कर भारीभरकम जुर्माना लगाया जा सकता है. जुर्माने की रकम 25 यूरो यानी 2 हजार रुपये से लेकर 10,000 यूरो यानी करीब 8 लाख 28 हजार रुपये तक हो सकती है.

उनके स्टाफ मास्क लगाए नहीं दिखते हैं। कुछ राज्यों में एक बार से ज्यादा मास्क नहीं पहने हुए पकड़े जाने पर जुर्माने की रकम बढ़ा दी जाएगी।

हालांकि प्रशासन ने माना है कि मास्क कोई मेडिकली अप्रूव्ड नहीं हैं. मास्क की बजाए लोग अपने मुंह और नाक को स्कार्फ और कपड़े से भी बांध सकते हैं. इस बीच देश में बड़े पैमाने पर मास्क बनाया जा रहा है।