fbpx

ब्रेकिंग न्यूज़: 30 जून तक बढ़ाया गया लाॅकडाउन, आठ जून से धार्मिक स्थल खुलेंगे

हिंदू लाइव डेस्क: गृह मंत्रालाय ने शनिवार को लॉकडाउन 5.0 को लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। नए दिशानिर्देशों में कंटेनमेंट जोन में और सख्ती से लागू करने की बात कही गई है। 30 जून तक लॉकडाउन 5.0 लागू रहेगा। सरकार ने इसे लॉकडाउन की जगह अनलॉकडाउन 1 भी कहा है। सरकार की कोशिश है की आम जन जीवन को पटरी पर वापस लाया जाए।
नए दिशानिर्देशों के मुताबिक रात में कर्फ्यू जारी रहेगा, जो जरूरी चीजें हैं, उनके लिए कोई कर्फ्यू नहीं रहेगा। रात को 9 बजे से सुबह पांच बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा। आज तक यह शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था।

लाॅकडाउन 5.0 1 जून से 30 जून तक बढ़ाया गया

सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन 1 जून से 30 जून तक लागू रहेगी। नए निर्देश के मुताबिक रात को कुछ चीजों को छोड़कर कर क्यों लगा रहेगा जिसकी समय सीमा रात्रि 9:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक होगी।

यह भी पढ़ें:- मोदी सरकार 2.0 का एक साल, देखें इस कार्यकाल में हुए कुछ विशेष कार्य

अब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में बिना परमिशन के जा सकते हैं परंतु सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ेगा। अब राज्य सरकार यह निर्धारित करेगा कि किस तरीके से राज्य में परिवहन का संचालन किया जाए। शैक्षणिक संस्थानों पर सरकार बाद में फैसला लेगी।

  • 8 जून से सारे धार्मिक स्थल खोले जाएंगे परंतु गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा।
  • होटल रेस्टोरेंट्स और मॉल भी 8 जून से खोले जाएंगे।
  • मास्क लगाना और सोशल डिस्ट्रेसिंग का पालन करना अनिवार्य है।
  • जरूरी कार्यों के लिए और स्वास्थ्य संबंधित कार्यों के लिए ही बाहर निकले।
  • भीड़ इकट्ठा होने पर पाबंदी है शादियों में सिर्फ 50 आदमी ही जा सकते हैं। अंतिम संस्कार में केवल 20 लोगों को ही अनुमति मिलेगी।
  • सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर जुर्माना लगाया जाएगा।