गर्व के पल: सोमेश पंवार ने माणा से कन्याकुमारी के लिए शुरू की साइकिल यात्रा

ख़बर शेयर करें

न्यूज डेस्क चमोली- प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के प्रति देश के नागरिक को जागरूक करने के लिए उत्तराखंड के चमोली जिले केेेे अंतिम गांव माणा युवक सोमेश पंवार ने माणा से लेकर कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा शुरू की है। इस यात्रा के दौरान वह देश के सामने ग्रीन हिमालय क्लीन हिमालय का संदेश सामने रखेंगे।

यह भी देखें- बाबा का ढाबा’‌ को वायरल करने वाले यूट्यूबर के खिलाफ शिकायत दर्ज, जानिए क्यूं?

माणा से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा

जनपद चमोली जिले के बामणी गांव निवासी सोमेश पंवार ट्रैकिंग एडवेंचर से जुड़े हुए हैं। प्रदूषण मुक्त पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए उन्होंने माणा से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा शुरू की है। बता दे बद्रीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने उन्हें रवाना किया है। उन्होने कहा की सोमेश अपने इस साइकिल यात्रा का अभियान के दौरान लोगों को बेहतर समझा सकता है।

माणा गांव का युवक सोमेश पंवार ने यह सफर तय करने के लिए 40 दिनों का लक्ष्य रखा है। उनकी यह यात्रा लगभग 4 हजार किलोमीटर से अधिक की है, यात्रा के दौरान रास्ते में पढ़ने वाले गांव, कस्बे के नागरिकों को वह पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूक करेंगे।

उन्होंने कहा कि बाहर नागरिकों को याद समझाएंगे कि जिस प्रकार लॉकडाउन में मनुष्य ने प्रकृति पर हस्तक्षेप नहीं किया जिसकी वजह से पर्यावरण संरक्षित रहा है। सोमेश बचपन से ही पर्यावरण को लेकर काफी सकारात्मक है। उनका कहना है कि वह देश को सुंदर और स्वच्छ रखने में अपनी भागीदारी निभाएंगे।

माणा गांव का युवक सोमेश पंवार ने माणा से कन्याकुमारी के लिए शुरू की साइकिल यात्रा

यह भी पढ़े- 2 नवंबर से खुलेंगे उत्तराखंड के विद्यालय, मुख्यमंत्री ने दिया बयान

बता दे कि यह पहली बार है, जब माणा से कन्याकुमारी तक साइकिल यात्रा के माध्यम से इतनी लंबी दूरी तय की जाएगी। सोमेश ने भगवान बद्री विशाल का आशीर्वाद लेकर अपनी यात्रा प्रारंभ की। सोशल मीडिया में लोग वीडियो शेयर कर उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।


ख़बर शेयर करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें