बड़ी ख़बर: HRD मंत्रालय का फैसला, नहीं होगी 10वीं बोर्ड की बची हुई परिक्षाएं

0

न्यूज़ डेस्क हिन्दू लाइव:- वैश्विक महामारी कोरोनावायरस (coronavirus) के कारण देश भर में 10वीं (10th board examinations) और 12वीं की परीक्षाएं पूरी नहीं हो पाई थी। जिसको लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने आज 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर एक नोटिस जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि दसवीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं नहीं होगी।

HRD मंत्रालय का फैसला, नहीं होगी 10वीं बोर्ड की बची हुई परिक्षाएं
फाइल फोटो

इस नोटिस में यह भी बताया गया है कि उत्तरी दिल्ली के बच्चों के लिए यह आदेश नहीं है।

HRD मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्व जिले में कैंसिल हुई परीक्षाएं होंगी मगर इसके अभी तक कोई तारीख फाइनल नहीं की गई हैं। मंत्रालय ने कहा है कि परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले ही विद्यार्थियों को बता दिया जाएगा।

आपको बता दें उत्तरी दिल्ली में कोरोनावायरस के कारण नहीं बल्कि नागरिकता संसोधन कानून (CAA) के विरोध में हुई हिंसा के कारण यह परीक्षाएं नहीं हो पाई थी।

लगातार 2 लॉकडाउन के दौरान CBSE ने घोषणा की थी कि वो केवल उन 29 विषयों की परीक्षाएं लेगा जो उच्च शिक्षा और उच्च शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए जरुरी हैं। HRD मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं आयोजित करने से पहले स्थिति की समीक्षा की जाएगी और पूरी व्यवस्था के साथ परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के सारे निर्देशों का पालन किया जाएगा और खासतौर से सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। मंत्री ने कहा कि फिलहाल कोरोना वायरस के चलते स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है और ऐसे में छात्र-छात्राओं की जिंदगी खतरे में नहीं डाल सकते। कोई जोखिम नहीं उठाया जा सकता।

Leave A Reply

Your email address will not be published.