मोदी सरकार 2.0 का एक साल, देखें इस कार्यकाल में हुए कुछ विशेष कार्य –

47
मोदी सरकार 2.0

हिंदू लाइव डेस्क :- पिछले साल इसी दिन भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली थी। मोदी सरकार 2.0 कार्यकाल का 1 साल बीतने पर उन्होंने भारत की जनता को धन्यवाद करते हुए एक पत्र लिखा है।

आइए जानते हैं मोदी सरकार 2.0 के कार्यकाल में हुए कुछ कार्यों के बारे में

तीन तलाक पर कानून :- मुस्लिम महिलाओं को दिए गए तीन तलाक पर केंद्र सरकार में कानून लाकर संसद के दोनों सदनों से पास करा दिया। राष्ट्रपति के हस्ताक्षर करने के बाद यह विधेयक कानून बन गया। केंद्र सरकार केेेे अनुसार यह कानून महिला सशक्तिकरण के लिए लाया गया है।

आर्टिकल 370 :- जम्मू कश्मीर मैं आर्टिकल 370 हटने का इंतजार पूरे भारत की जनता कर रही थी जिसका हटाने का श्रेय भी मोदी सरकार को ही जाता है। गृह मंत्री अमित शाह द्वारा आर्टिकल 370 और 35 A हटाने की सूचना दी गई।

राम मंदिर :- बीजेपी शुरुआत से ही राम मंदिर बनानेेे के लिए प्रतिबंध थी बीजेपी के हर मेनिफेस्टो में राम मंदिर का जिक्र जरूर होता था। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय लेते हुए फैसला राम मंदिर के पक्ष में दिया गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट के गठन के साथ भव्य राम मंदिर निर्माण कार्य प्रारंभ शुरू कर दिया है।

नागरिकता कानून :- नागरिकता कानून 11 दिसंबर 2019 को संसद से पारित किया गया। इस कानून केे अंतर्गत भारत केे पड़ोसी देशों मैंं पीड़ित अल्पसंख्यकों को भारत मेंं नागरिकता देने का प्रावधान है।

यह भी पढ़ें Today Coronavirus Update: कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 60 लाख के पार

दिल्ली की अनधिकृत कॉलोनियों को वैध करके करीब 40 लाख लोगों को न्यूनतम दरों पर अपने घर का मालिकाना हक दिया। 1,797 अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वालों को मकान बनाने, बेचने और ऋण लेने का मिला अधिकार।  

9 नवंबर 2019 सिख समुदाय की आस्था को दिया सम्मान
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 70 वर्ष के ऐतिहासिक “करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन किया गया।

यह भी पढ़ें :- पहाडन छोरिये (Pahadan Choriye) गीत यूट्यूब पर मचा रहा है धमाल

कोरोना संकट से देश को उबारकर आत्मनिर्भर बनाने की ऐतिहासिक पहल करते हुए 20 लाख करोड़ रुपये का आत्मनिर्भर भारत आर्थिक पैकेज घोषित किया। सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों, कृषि सहित अन्य व्यावसायों के लिए कई घोषणाएं की गई।