उत्तरकाशी: गंगोत्री यमुनोत्री में बढ़ रही है दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या

न्यूज़ डेस्क उत्तरकाशी: देश में अनलॉक 2 की प्रक्रिया शुरू हो गई है. उत्तरकाशी जिले में स्थित दो धाम गंगोत्री तथा यमुनोत्री में भी श्रद्धालुओं की भीड़ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. चार धाम यात्रा के तीसरे दिन गंगोत्री धाम में 50 तथा यमुनोत्री धाम में 13 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं.

कोरोना के साये के बीच सीमित संख्या में श्रद्धालुओं का गंगोत्री और यमुनोत्री धाम पहुंचना शुरू हो गया है. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में चारधाम यात्रा के तीसरे दिन श्रद्धालुओं की संख्या में इजाफा देखने को मिला. शुक्रवार को गंगोत्री धाम में 50, यमुनोत्री धाम में 13 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए.

यह भी पढ़े :- कोरोना के खिलाफ जंग जीत रहा है उत्तराखंड, बेहद शानदार है रिकवरी रेट

आपदा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी मुताबिक 1 जुलाई को गंगोत्री धाम में 7 पुरुष और 3 महिलाओं सहित 10 यात्री पहुंचे थे.

गंगोत्री धाम में बीते तीन दिनों में कुल 88 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं जिनमें से 32 पुरुष, 12 महिलाएं, 6 बच्चों सहित 50 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. वहीं यमुनोत्री धाम में 10 पुरुष 3 महिला सहित 13 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं.

लाॅकडाउन के बाद अनलॉक 2 के साथ ही यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी के साथ सभी धार्मिक स्थलों को भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है. इसी बीच सरकार द्वारा श्रद्धालुओं के लिए नई गाइडलाइंस जारी की गई है. जिसको ध्यान में रखते हुए धार्मिक स्थलों में प्रवेश कर सकते हैं.

लॉकडाउन के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होने से स्थानीय निवासियों और व्यवसायियों को कुछ राहत मिलेगी. अभी तक चार धाम यात्रा में लोगों के सारे उद्योग बंद पड़े थे. चार धाम यात्रा खुलने से स्थानीय निवासियों को और व्यवसाय को कुछ राहत मिलेगी.

उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम ज्यादा व्यवसाय स्थानीय लोगों का होता है जिससे यह उनके लिए राहत की खबर है. अभी कोरोनावायरस के कारण लोग यात्रा करने से बच रहे हैं परंतु जिस तरह से है श्रद्धालुओं की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है, उसके तहत यह खबर कुछ राहत देने वाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here