कोरोना महामारी से जागरूकता ही बचाव, सजग सकारात्मक और स्वस्थ रहना ही बचाव

कोरोना महामारी से पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है। जिससे कई देशों की अर्थव्यवस्था में भूचाल आ गया है, साथ ही डिजिटाइजेशन का जमाना होने से इस बारे में कई अफवाहें कई गलत जानकारी भी फैल रही है, जो कि इस समय में सबसे खतरनाक बात है। कोरोनावायरस के क्या लक्षण है यह इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

यह भी देखें- जानिए कोरोना वायरस के 3 लक्षण क्या हैं और कैसे कर सकते हैं बचाव

कोरोना महामारी से बचने के उपाय

जैसा की सबको विदित है, कि अभी तक कोविड-19 की कोई वैक्सीन उपलब्ध नहीं हुई है। ऐसे में हम सब की यह जिम्मेदारी बनती है कि संक्रमण को रोकने के लिए हम सबको अपनी तरफ से प्रयास करने चाहिए। वैश्विक महामारी कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों में सजक सकारात्मक और स्वस्थ रहकर कोविड-19 के खिलाफ जागरूकता फैलाएं।

नकारात्मक विचार– कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में कभी भी मन में नकारात्मक विचार नहीं रहना चाहिए। जितने सकारात्मक तरीके से आप इस बीमारी से लड़ोगे, उतना ही आप इस बीमारी को दूर रहोगे।

खुश रहना- ऐसे हालातों में खुश रहना भी एक बड़ी चुनौती है, प्रसन्न रहने सेे हमारे शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे हम काफी हद तक इस बीमारी से संक्रमित होनेे से बच सकते हैं।

Image source BBC news

खेलकूद गतिविधियां- इस समय खेलकूद गतिविधियों व्यस्त रहे तथा अन्य रचनात्मक गतिविधियां करते रहे।

मास्क का सही उपयोग– कोरोना महामारी से बचने का सबसे ज्यादा कारगर उपाय मास्क का सही प्रयोग करना है, कुछ लोग मास्क को बस दिखाने के लिए पहनतेे हैं,, जो कि पूर्णता गलत है।

शारीरिक दूरी का पालन– शारीरिक दूरी का पालन करना सबसे अहम है। किसी समारोह या सभा में कोरोनावायरस के फैलने का सबसे ज्यादा मौका होता है।

यह भी देखें- सीएम का कार्टून शेयर करना पड़ा महंगा, पूर्व नौसेना अधिकारी को बेरहमी से पीटा

नियमों का पालन- कोरोनावायरस से लड़ने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर गाइडलाइन जारी की जाती है। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए इन नियमों का पालन करना जरूरी है।

नागरिक को धैर्य और संयम के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा।

कोरोना महामारी के चलते कई अफवाहें और गलत जानकारियां लोगों द्वारा जानबूझकर या अनजाने में साझा की जाती है ऐसे में एक जागरूक नागरिक होने के नाते लोगों को इन सब के प्रति जागरूक बनाने की हम सबकी जिम्मेदारी होती है। सरकार द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। ऐसे समय में प्रत्येक नागरिक को धैर्य और संयम के साथ अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा।