सख्त जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कर रहे हैं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

1
269

हिन्दू लाइव डेस्क – बिहार के नेता गिरिराज सिंह हमेशाा अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहते हैं. गिरिराज सिंह द्वारा जनसंख्या दिवस के दिन एक सख्त जनसंख्या कानून नियंत्रण की मांग की है.

11 जुलाई को पूरे विश्व में जनसंख्या दिवस मनाया जाता है, परंतु पिछले दशकों मैं जनसंख्या वृद्धि बड़ी तेजी से बढ़ रही है. केंद्रीय नेता गिरिराज सिंह इस मुद्दे पर कई बार अपने विचार रख चुके हैं और लगातार जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग करते रहते हैं.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत की आबादी अब पूरी दुनिया की आबादी का लगभग 18% हो गई है जबकि दुनिया के मुकाबले हमारे पास अब मुश्किल से 2% जमीन बची हुई है. उन्होंने कहा कि जब जनसंख्या कम होती थी तब यह दिवस का उपयोग सही था परंतु अभी तेजी से बढ़ रही जनसंख्या को रोकने के लिए सख्त से सख्त कानून आना चाहिए.

पढ़े – कोरोना अपडेट: उत्तराखंड का एक अन्य जिला हुआ कोरोना मुक्त, देखिए रिपोर्ट

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर सभी धर्मों के लोगों को इस बारे में सोचना चाहिए. हमारा देश आज जनसंख्या के मामले में दूसरे नंबर पर है और जिस तेजी से जनसंख्या बढ़ रही है उस तरह से जल्द ही चीन को भी पीछे छोड़ देगा. जबकि क्षेत्रफल की दृष्टि से हम सातवें नंबर पर है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत में हो रही जनसंख्या विस्फोट एक चिंतनीय विषय है और भारत सरकार को इस पर सख्त से सख्त कानून लाना चाहिए. जनसंख्या वृद्धि से हो रही समस्याओं पर भी उन्होंने कि देश में प्रतिदिन पानी की कमी होते जा रही है.

यह भी पढ़ेराष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होंगे उत्तरकाशी जिले के दो पुलिस अधिकारी

चीन का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यदि चीन 1979 मैं जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने से लगभग 60 करोड़ की जनसंख्या वृद्धि रोकी है, जो उसके विकास का मूल कारण है.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यदि हमें विकसित देशों की श्रेणी में शामिल होना है तो सर्वप्रथम हमें अपनी सख्त जनसंख्या नियंत्रण पर कानून लाना होगा, जो सब पर लागू होगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here