Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी में मिला शिवलिंग, कोर्ट ने दिया सील करने का आदेश
Image- social media

उत्तर प्रदेश के वाराणसी के ज्ञानवापी में 3 दिन तक चले सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है। टीम ने तीसरे दिन नंदी की मूर्ति के पास के कुए की पड़ताल की जिसमें यह दावा किया गया है कि कोई के अंदर शिवलिंग मिला है और उसे कब्जे में लेने के लिए हिन्दू पक्ष सिविल कोर्ट जा रहे हैं। शिवलिंग मिलने के दावे के बाद कोर्ट ने उस जगह को सील करने के आदेश जारी किए है।

यह भी पढ़ें- अजय बिष्ट से योगी आदित्यनाथ बनने की कहानी: पिता को लगा नौकरी करने जा रहा बेटा, बन गया महंत

बता दें कि सोमवार को Gyanvapi Survey का तीसरा दिन था। 3 दिन के सर्वे की वीडियोग्राफी की गई है। इसकी रिपोर्ट एडवोकेट कमिश्नर तैयार करेंगे, जिस पर दोनों पक्षों के हस्ताक्षर रहेंगे। वाराणसी की जिला अदालत ने इसके लिए 17 मई तक का समय दिया था। सोमवार को सर्वे टीम ने नंदी की मूर्ति के पास की कुएं की पड़ताल की।कुएं की वीडियोग्राफी के लिए अंदर वाटर प्रूफ कैमरा डाला गया था। तीसरे राउंड के साथ ही सर्वे का काम खत्म हो गया है। तीन दिनों के सर्वे में ज्ञानवापी मस्जिद में तहखाने से लेकर गुंबद और पश्चिमी दीवारों की वीडियोग्राफी हुई और अब यह सबूत कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा।

हिन्दू पक्ष के ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने के दावे के बाद कोर्ट ने भी इस स्थान को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने माना है कि वहां शिवलिंग मिला है। कोर्ट के आदेश के बाद शिवलिंग के आसपास जाने पर रोक लगा दी है, साथ ही अब ज्ञानवापी में केवल 20 लोग ही नमाज पढ़ सकेंगे। साथ ही पुलिस कमिश्नर और सीआरपीएफ कमाण्डेंट को व्यक्तिगत रुप से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाब करे के निर्देश दिया गए।