आरोग्य सेतु एप किसने बनाया सरकार को नहीं जानकारी, CIC ने भेजा नोटिस

1

कोरोना महामारी शुरू होते ही आप लोगों ने आरोग्य सेतु एप का नाम जरूर सुना होगा। केंद्र और राज्य सरकार इस ऐप को डाउनलोड करने की सलाह देती रहती है। हाल में ही इस ऐप को लेकर एक बड़ी बात सामने आई है, दरअसल यह एप किसने बनाया, सरकार को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़े- उत्तराखंड में डिग्री कॉलेज खोलने की तैयारी, पहले चरण में खुलेंगे स्नातकोत्तर कक्षाएं

मीडिया खबरों के अनुसार आरोग्य सेतु एप को लेकर डाली गई आरटीआई में नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर और आईटी मिनिस्टर ने इस ऐप से जुड़ी जानकारी होने का इनकार किया है। इस ऐप के को डेवलप किसने किया, यह जानकारी भी इनके पास नहीं है।

बता दे कि सौरव दास ने सूचना आयोग के पास आरोग्य सेतु एप को लेकर शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने कहां की एनआईसी समेत कई मंत्रालय को इस ऐप के बारे मैं स्पष्ट सूचना देने में विफल रहे हैं। आरटीआई में ऐप तैयार करने वाली कंपनी व्यक्ति और सरकारी विभागों के बारे में जानकारी मांगी गई थी।

बता दें कि आरोग्य सेतु एप की वेबसाइट ओं प्ले स्टोर पर एनआईसी का नाम है जिसको लेकर केंद्रीय सूचना आयोग ने अब एनआईसी से जवाब मांगा है एप डेवलपमेंट को लेकर स्पष्ट जानकारी क्यों नहीं है।

यह भी पढ़े- भारत ने मानवता दिखाते हुए नेपाली महिला की फरियाद पर खोला अंतरराष्ट्रीय झूला पुल

गूगल प्ले स्टोर पर ऐप को 100 मिलियन से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। वही सरकार द्वारा कोरोना काल में जारी गाइडलाइंस में यह ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य था। यहां एक कांटेक्ट ट्रेसिंग ऐप है जो ब्लूटूथ और लोकेशन के आधार पर काम करता है।