उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में शाम को ओपीडी शुरू करने के लिए राज्य सरकार तैयारियों में जुट गई है

उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में शाम को ओपीडी शुरू करने के लिए राज्य सरकार तैयारियों में जुट गई है और इस संदर्भ में सभी जिलों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, देहरादून में सबसे अधिक

गौरतलब है कि उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में एक पारी में 6 घंटे तक ओपीडी चलती है। गर्मियों में सुबह 8:00 से तथा सर्दियों में 9:00 बजे से शुरु होती है। मैदानी जिलों में निजी अस्पतालों तथा नर्सिंग होम में शाम तक ओपीडी चलती है लेकिन अधिकतर पर्वतीय क्षेत्रों में निजी अस्पताल नहीं होने की वजह से दूरस्थ क्षेत्रों से आए लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वहीं निजी अस्पतालों में चिकित्सीय परामर्श के लिए मरीजों को अत्यधिक शुल्क देना पड़ता है। ऐसे में यदि सरकारी अस्पतालों में शाम की ओपीडी शुरू होती है तो लोगों को काफी सहुलियत मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें- चंपावत: अस्पताल में नहीं मिली प्रसव की सुविधा, महिला ने एंबुलेंस में दिया बच्चे को जन्म 

उत्तराखंड सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ही श्याम की ओपीडी शुरू करने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य महानिदेशक ने इच्छुक चिकित्साधिकारियों की उपलब्धता के अनुसार इस की कार्य योजना तैयार करने तथा प्रशासनिक पदों पर तैनात चिकित्सकों से विभागीय कार्यों के अलावा चिकित्सा सेवा के लिए आगे आने की अपील की है।