उत्तराखंड: 20 रुपए की चाउमीन लाना युवक को पड़ा मंहगा, कटा 100 रुपए का चालान

ज्यादातर लोगों को चाऊमीन बेहद पसंद होती है और जब वह कभी भी बाहर खाना खाने को जाते हैं तो उनकी ऑर्डर लिस्ट में चाऊमीन या हक्का नूडल्स जरूर होते है, लेकिन यदि हम आपको बताए की 20 रुपए की चाउमीन के लिए देहरादून में एक युवक का 100 रुपए का चालान हुआ तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन यह सत्य है।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी: 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक होगा बंद, इस्तेमाल पर होगी ये कार्रवाई

गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार की ओर से एक जुलाई से पालीथीन और सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके लिए नगर निगम ने बीते हफ्ते जागरूकता अभियान भी चलाया था, साथ ही शहर के सभी थोक व्यापारियों को नोटिस भेजा था। प्रतिबंधित प्लास्टिक का उत्पादन करने पर पांच लाख, परिवहन करने पर दो लाख और विक्रेता पर एक लाख रुपए का जुर्माना का प्रविधान है। यदि कोई व्यक्ति पकड़ा जाता है तो उससे पहली बार 100 रुपए की जुर्माना राशि वसूलने का प्राविधान है।

शुक्रवार को निगम टीम ने पालीथीन का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। इसी दौरान एक युवक 20 रुपए की चाउमीन को पालीथीन में पैक कराकर ले जा रहा था। जिस पर नगर निगम टीम ने 100 रुपए का चालान किया। पहले दिन नगर निगम ने करीब तीन दर्जन व्यक्तियो और और व्यापारियों का चालान कर 15000 रुपए जुर्माना वसूला।