2025 तक सर्वश्रेष्ठ राज्य बनेगा उत्तराखंड- सीएम पुष्कर धामी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सीएम पुष्कर धामी ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि साल 2025 तक उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए सीएम धमी ने कहा कि गणतंत्र दिवस हमारे संविधान निर्माण का एक पर्व है। यह अक्सर देशभक्तों के सपने पूरा करने और अपने लक्ष्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने का संकल्प लेने की प्रेरणा देता है। सीएम ने कहा कि हम सबकी जिम्मेदारी है कि हम न्याय, समानता, स्वतंत्रता और भाईचारे के मूलभूत लोकतांत्रिक आदेशों के प्रति प्रतिबद्ध रहे।

सर्वश्रेष्ठ राज्य बनेगा उत्तराखंड

सीएम ने कहा कि 2025 तक उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति के विकास उन्नति और कल्याण के लिए संकल्पबद्ध है।

नकल माफियाओं पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार नकल माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई कर रही है। भर्तियों में भ्रष्टाचार रोकने के लिए नकल विरोधी कानून बनाया जा रहा है। इस कानून में दोषी को उम्र कैद की सजा और उसके द्वारा अर्जित संपत्ति को जब्त करने की व्यवस्था है।

जोशीमठ लोगों के साथ सरकार 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा के समय सरकार जोशीमठ के लोगों के साथ खड़ी है। प्रभावितों के विस्थापन के लिए उनके सुझावों पर व्यवस्था की जाएगी। सरकार अपने सभी पर्वतीय शहरों की धारण क्षमता का सर्वे करा रही है और रिवर्स पलायन भी हमारी जिम्मेदारी है।

समान नागरिक संहिता और धर्म परिवर्तन कानून 

सीएम ने कहा कि प्रदेश में सभी संप्रदायों के हितों के लिए राज्य सरकार समान नागरिक संहिता कानून बना रही है। इसके अलावा धर्म परिवर्तन मामलों को देखते हुए जबरन धर्मांतरण को रोकने के लिए कानून बनाया गया है।

महिलाओं के लिए आरक्षण

सीएम ने कहा कि प्रदेश की महिलाओं का ध्यान रखते हुए राज्य सरकार ने सरकारी नौकरी में तीस फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान किया है। महिलाओं के कल्याण के लिए अलग-अलग योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। इसके अतिरिक्त महिला सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री लखपति दीदी योजना शुरू की गई है।