राष्ट्रीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा ने एमबीबीएस (MBBS) की मान्यता के आवेदन को नेशनल मेडिकल कमिशन ने ठुकरा दिया है। अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज को इस साल भी एमबीबीएस की मान्यता नहीं मिली।

यह भी देखें- उत्तराखंड से बड़ी खबर: कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाया

बता देे, राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा में एमबीबीएस मैं पहले भेज की 100 सीटों की पढ़ाई शुरू करने के लिए नेशनल मेडिकल कमिशन (राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग) को आवेदन भेजा था। जिसके जवाब में नेशनल मेडिकल कमीशन के सचिव की ओर से पत्र जारी किया गया।

नेशनल मेडिकल कमिशन सचिव की ओर से जारी पत्र के अनुसार अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस कोर्स के शैक्षणिक वर्ष 2020-21 नेता के लिए एनएमसी अधिनियम 2019 की धारा 61(2) के अनुसार कमियों और विवरण को देखते हुए अस्वीकार कर दिया गया है

सचिव द्वारा 15 अक्टूबर को इस संबंध में कॉलेज के प्राचार्य के नाम पर स्वीकृत पत्र जारी किया गया। जिसे अब मेडिकल कॉलेज को नए सिरे से आवेदन करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े- मैथिली ठाकुर ने कुमाऊनी मांगलिक गीत( सुआ रे सुआ बणखंडी सुआ) को दी आवाज, वीडियो वायरल

अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज की मान्यता निरस्त होने की वजह

अल्मोडा़ में मेडिकल कॉलेज की घोषणा वर्ष 2004 में हुई थी और 2012 से निर्माण कार्य शुरू हो गया था, परंतु अभी तक निर्माण कार्य पूर्ण ना हो सका। वहीं मेडिकल कॉलेज में 50 फीसद डॉक्टर हैं जबकि मानको के तहत 70 फीसद डॉक्टर की जरूरत होती है।