उत्तराखंड: विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध, नियमों का उल्लंघन पर कानूनी कार्यवाही के निर्देश

5

न्यूज डेस्क देहरादून– दीपावली का पर्व धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है। इसे प्रकाश के पर्व से भी जाना जाता है इस त्यौहार पर आतिशबाजी और पटाखे जमकर फोड़े जाते हैं। उत्तराखंड सरकार ने विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार के डायरेक्टरेट रिवेन्यू इंटेलिजेंस के आदेश पर उत्तराखंड सरकार ने यह फैसला लिया है।

यह भी पढ़े- उत्तराखंड: कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 63 हजार पार, 1000 से अधिक मौतें

उत्तराखंड सरकार के इस आदेश के बाद अब कोई भी दुकानदार किसी भी तरह के विदेशी पटाखे नहीं बेच सकता, नियमों का उल्लंघन करने पर दुकानदार के खिलाफ भारी जुर्माने के साथ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए सभी एसपी और एसएसपी को दिशा निर्देश दिए गए हैं

विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध और जमाखोरी पर पाबंदी लगाने के लिए सभी जिलों को निर्देश दिया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वाले दुकानदारों पर भी कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार के इस निर्णय को जनहित के लिए बेहतर माना जा रहा है।

उत्तराखंड में विदेशी पटाखों पर प्रतिबंध, नियमों का उल्लंघन पर होगी कानूनी कार्रवाई

सभी जिलाधिकारियों को भारत में निर्मित पटाखों के लिए ही पटाखा लाइसेंस देने का निर्देश जारी किया गया है। जिससे विदेशी पटाखों को बेचने तथा जमाखोरी रोकने के लिए कानूनी रूप से पाबंदी लगाई गई है

यह भी देखें- डोबरा चांठी पुल का 8 नवंबर को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे लोकार्पण

बता दें कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश इत्यादि कई राज्यों ने विदेशी पटाखों को बेचने पर प्रतिबंध लगाया है और साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।