हेमकुंड साहिब यात्रा: 4 सितम्बर से खुलेंगे कपाट, 10 अक्टूबर तक चलेगी यात्रा

न्यूज डेस्क चमोली- सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब यात्रा में जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, 4 सितंबर को पंच प्यारों की अगुआई में गुरुद्वारे के कपाट खोले जाएंगे.

आपको बता दें कि हर साल हेमकुंड साहिब के कपाट मई के आखिरी सप्ताह या जून के प्रथम सप्ताह में खोले जाते हैं, परंतु इस बार चल रही महामारी के कारण कपाट नहीं खोले जा सके.

यह भी पढ़े- 2022 में उत्तराखंड से सभी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी आम आदमी पार्टी- अरविंद केजरीवाल

हेमकुंड साहिब यात्रा इस 4 सितंबर से 10 अक्टूबर तक ही चलेगी, चल रही महामारी के कारण प्रतिदिन केवल 100 श्रद्धालुओं ही हेमकुंड साहिब जा सकेंगे.

हेमकुंड साहिब

हेमकुंड साहिब के लिए गोविंद घाट से 3 सितंबर को पंच प्यारे रवाना होंगे जिसके बाद 4 सितंबर को हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाएंगे. गुरुद्वारा प्रबंधक ने सभी श्रद्धालुओं से कोविड-19 के नियमों का पालन करने की अपील की.

आपको बता दें कि कोविड-19 के कारण इस इस साल श्रद्धालु हैली सेवा और पालकी सेवा का लाभ नहीं ले पाएंगे, परंतु प्रकृति की खूबसूरत फिजाओं का आनंद श्रद्धालुओं को जरूर मिलेगा.

यह भी पढ़े- चमोली: 350 की आबादी वाले ठेली गांव को नहीं अभी तक मिला राजस्व गांव का दर्जा

यात्रा को लेकर शासन-प्रशासन भी पूरी तैयारी पर है एस.डी,एम जोशीमठ द्वारा सभी व्यवस्थाओं को सही करने के निर्देश दिए गए हैं. आपको बता दें कि यात्रा में हर दिन केवल 100 श्रद्धालु ही जा सकते हैं, प्रशासन ने इसके साथ ही 50 स्थानीय घोड़े खच्चरों को भी अनुमति दी है.