मुखौटा नाटकों एवं जात यात्राओं के विशिष्ट ढोल वादक एवं निर्देशक धूमलाल जी की मदद को आगे आई त्रिवेंद्र सरकार

उत्तराखंड– मुखौटा नाटकों एवं जात यात्राओं के ढोल वादक धूम लाल जी पैरालाइज बीमारी से ग्रस्त हो रखे हैं। उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के संज्ञान में मामला आने पर तुरंत कार्रवाई करते हुए धूमलाल को उपचार हेतु एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया।

यह भी देखें- चमोली: फरार कैदी को पकड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले आनंद नेगी को किया जाएगा सम्मानित

गंभीर बीमारी से पीड़ित है मुखौटा नाटकों एवं जात यात्राओं के ढोल वादक धूम लाल

चमोली जिले के उर्गम गांव के धूमलाल जी एक विलुप्त होती बुढ़देवा कला के गिने चुने 4/5 निर्देशकों में से एक हैं, जो लगातार अपनी परंपरा को जीवित रखे हुए हैं, परंतु गंभीर बीमारी से पीड़ित होने की वजह से अब अपने घर उर्गम में बिस्तर पर लेटे हैं।

मुखोटा नाटकों एवं जात यात्राओं के ढोल वादक धूम लाल की मदद को आगे आई त्रिवेंद्र सरकार
image source social media

प्राप्त जानकारी के अनुसार धूम लाल जी को उत्तराखंड का संस्कृति विभाग ₹3000 प्रतिमाह पेंशन भी देता है। जिसका भुगतान उन्हें पिछले 1 साल से नहीं हुआ है। धूम लाल जी की बीमारी का एम्स ऋषिकेश में इलाज चल रहा था, परंतु लॉकडाउन के चलते वह ऋषिकेश नहीं जा पाए और ना ही कहीं से दवाइयों की व्यवस्था हो सकी।

उत्तराखण्ड के सरकारों को जोर शोर से उठाने वाले पहाड़ी गिरीश जोशी और प्रोफेसर डॉ डी. आर. पुरोहित ने 8 जून को इस मामले को सोशल मीडिया पर उठाया। साथ ही उन्होंने चमोली जिलाधिकारी से धूम लाल को ऋषिकेश एम्स में भर्ती करने की अपील की।

गिरीश जोशी, जेपी मैठाणी, अजय पुरी और सुश्री नेहा जोशी के प्रयासों से चमोली जिला प्रशासन ने यह मामला संज्ञान में लिया और एसडीएम जोशीमठ के माध्यम से बीमार धूम लाल को श्रीनगर ले गए।

धूमलाल के लिए वरदान साबित हुआ सोशल मीडिया

सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू हुआ यह कार्य धूम लाल के लिए वरदान साबित हुआ। सोशल मीडिया पर इस मामले पर कई लोगों ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री से धूम लाल के मदद की गुहार लगाई। प्रोफेसर डॉ डी. आर पुरोहित द्वारा यह मामला फेसबुक पर छापा गया तथा व्हाट्सएप पर मुख्यमंत्री के ओ ऐस डी श्री ऐम पी कैलखुरी को उनकी अर्जी भेजी थी।

गिरीश जोशी द्वारा लगातार इस मामले को सोशल मीडिया पर उठाया तथा यह मामला मुख्यमंत्री कार्यालय तक पहुंचाया गया। साथ ही जेके पेन्यूली ने इस मामले में आर्थिक मदद का सहयोग दिया।

त्रिवेंद्र सरकार ने दिया मदद का आश्वासन

उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह मामला संज्ञान में लेते हुए ढोल वादक धूम लाल को एम्स ऋषिकेश में भर्ती तथा साथ ही चिकित्सा पर व्यय होने वाली धनराशि को मुख्यमंत्री राहत कोष से किए जाने का निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने धूमलाल के पेंशन के अविलंब भुगतान हेतु निदेशक संस्कृति को भी निर्देश दिए हैं