उत्तराखंड: मुख्यमंत्री ने युवाओं से की स्वरोजगार अपनाने की अपील

देहरादून. उत्तराखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने युवाओं से अपील की है कि वह स्वरोजगार अपनाकर पहाड़ी क्षेत्रों में अपना रोोगार शुरू करें उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बेरोजगारी और सीमित संसाधनों के कारण प्रदेश को युवाओं के बड़ी मात्रा में पलायन की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

इसी समस्या को देखते हुए समाधान के रूप में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने आज ट्वीट कर कहा कि, ‘मैं प्रदेश के युवा शक्ति का आह्वान करता हूँ कि आप सभी ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में आगे आएँ और स्वरोज़गार अपनाएँ।

हमारी सरकार का प्रयास स्वरोज़गार को प्रदेश के विकास का इंजन बनाने का है और मैं आप सभी को इस मिशन से जुड़ने की विनती करता हूँ । स्वरोज़गार से उत्तराखंड को समृद्ध बनाएँ।’

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2020

साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट करके बताया कि ‘प्रदेश में घर लौटे प्रवासियों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना शुरू की गई है। इस योजना में अब तक 1216 अभ्यर्थियों को ₹45 करोड़ का ऋण स्वीकृत किया गया है जबकि 86 प्रोजेक्ट के लिए ₹2.64 करोड़ का लोन वितरित हो चुका है।’

सरकार का यह प्रयास राज्य के लिए कितना सार्थक और सहायक सिद्ध होता है यह अभी कहा नहीं जा सकता लेकिन ताज़ा स्थिति को देख पलायन को रोकने की आवश्यकता है, जो रोजगार से ही सम्भव हो पाएगा।