सावधान: उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि, राज्य में रेड अलर्ट जारी

ख़बर शेयर करें

भारत में बर्ड फ्लू का खतरा बड़ी तेजी से मंडरा रहा है देश के विभिन्न राज्यों में इसकी पुष्टि हुई है। बीते सोमवार को उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, जिसके बाद वन विभाग द्वारा रेड अलर्ट घोषित किया गया।

उत्तराखंड में बर्ड फ्लू की पुष्टि

प्राप्त जानकारी के अनुसार देहरादून और कोटद्वार में मृत मिले पक्षियों के जांच में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। वन विभाग ने प्रदेश में रेड अलर्ट घोषित कर लोगों से मृत मिले पक्षी को छूने, दफनाने और जलाने की कोशिश ना करने की अपील की है, साथ ही वन विभाग ने इस प्रकार की जानकारी को तुरंत देने के लिए कहा है।

  • उत्तराखंड समेत नौ राज्यों तथा 1 केंद्र शासित में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि
  • उत्तराखंड में लगभग 700 पक्षी मृत मिले।
  • बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद राज्य में अलर्ट जारी

उत्तराखंड के अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा और दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

प्रदेश में वन विभाग ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है। जिसको लेकर अब जल्द ही पशुपालन विभाग दिशा निर्देश जारी करेंगे। बर्ड फ्लू के संक्रमण को देखते हुए अपर प्रमुख वन संरक्षक कपिल लाल को प्रदेश स्तर पर नोडल अधिकारी बनाया गया है। राज्य के दोनों मंडल (गढ़वाल एवं कुमाऊं) के सभी वन संरक्षकों को नोडल अधिकारी के पास शाम 6:00 बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए।

बर्ड फ्लू की आपात स्थिति को देखते हुए प्रदेश के वन मंत्री हरक सिंह ने वन विभाग अधिकारियों के साथ बैठक की तथा प्रमुख वन संरक्षक को राज्य के सभी वन अधिकारियों को अलर्ट पर रहने का निर्देश जारी करने को कहा था।

बीती शाम को प्रमुख वन संरक्षक ने सभी 1 अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य में बर्ड फ्लू की दस्तक के साथ ही पशुपालन विभाग ने पोल्ट्री फार्म में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी है ।


ख़बर शेयर करें

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें