उत्तराखंड में स्कूल खोलने के लेकर लिया निर्णय, पढ़ें पूरी ख़बर

14

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के पश्चात उत्तराखंड में स्कूल खोलने को लेकर दुविधा की स्थिति बनी हुई थी, जिसको लेकर आज हुई कैबिनेट बैठक में निर्णय लिया गया। राज्य में 1 नवंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल खोले जाएंगे।

यह भी देखें- उत्तराखंड: 4 युवाओं ने पेश की इमानदारी की मिसाल, वापस किए ₹52000

1 नवंबर से खुलेंगे उत्तराखंड के विद्यालय

देश की अनलॉक की स्थिति के बाद राज्य में एक-एक करके पाबंदी हटने शुरू हुई है। अनलॉक 5 में अब व्यवस्थाएं सुचारू रूप से चलने शुरू हो रही है। बुधवार को हुई उत्तराखंड कैबिनेट बैठक में विद्यालयों को 1 नवंबर से खोलने का फैसला लिया गया, जिसमें केवल कक्षा 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए ही स्कूल खोला जाएगा।

इस भी देखें: दिसंबर में हो सकती है गढ़वाल राइफल की भर्ती,कर्नल ,एसडीएम, सीओ ने किया भर्ती ग्राउंड का निरीक्षण.

इससे पहले उत्तराखंड शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा था कि स्कूल खोलने के लिए तीन चरण बनाए जाएंगे। प्रथम चरण में केवल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षा के लिए ही स्कूल खुलेंगे। साथ ही स्कूल खोलने से पहले इन्हें पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा।

बता दे कि चल रही कोरोना महामारी के कारण राज्य में विद्यालय काफी लंबे समय से बंद है, हालांकि ऑनलाइन शिक्षक के माध्यम से पढ़ाई को सुचारु रुप से करने की कोशिश की गई, परंतु उत्तराखंड के कई पर्वतीय क्षेत्रों में संचार व्यवस्था ना होने से कई छात्रों की पढ़ाई बाधित हुई है।

कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय

शिक्षण संस्थान खोलने को लेकर उत्तराखंड शिक्षा मंत्री ने जिलाधिकारी के माध्यम से अभिभावकों से रिपोर्ट मांगी थी। जिस पर आज कैबिनेट में विचार किया गया। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि 1 नवंबर से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए विद्यालय खोले जाएंगे।

यह भी पढ़े- पहाड़ दरकने से दो लोगों की मौत, एक गंभीर रूप से घायल- हिन्दू लाइव

उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई फैसलों पर मुहर लगी। जिसमें स्कूलों को खोलने को लेकर त्रिवेंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया।