उत्तराखंड: विद्यालय खोलने को लेकर शिक्षामंत्री का फैसला, 3 चरण में खुलेंगे विद्यालय

8

कोरोना महामारी के चलते उत्तराखंड में विद्यालय खोलने को लेकर सरकार लगातार मंथन कर रही है। लगभग 6 महीनों से बंद स्कूलों को अब राज्य सरकार खोलने का विचार कर रही है। उत्तराखंड शिक्षा मंत्री ने मुख्य सचिव ओमप्रकाश के साथ उत्तराखंड में विद्यालय खोलने को लेकर बैठक की।

यह भी देखें- हाथरस के बाद बालमपुर में छात्रा के साथ गैंगरेप, युवती ने तोड़ा दम

केंद्र सरकार ने विद्यालय खोलने को लेकर दिशा निर्देश किए जारी

कल केंद्र सरकार ने अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी की, के अनुसार 15 अक्टूबर के बाद राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों की सरकारें शिक्षण संस्थान खोलने का निर्णय ले सकते हैं। इसके लिए राज्य और केंद्र शासित क्षेत्रों की सरकारों को क्षेत्र में स्थित स्कूलों के लिए S.O.P बनाए जाएंगे। छात्रों को स्कूल आने के लिए अभिभावक की सहमति अनिवार्य है।

3 चरण में खुल सकते हैं स्कूल

उत्तराखंड शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि शैक्षणिक संस्थान खोलने लेकर जिला अधिकारियों के माध्यम से अभिभावकों के सुझाव लिए जाएंगे। जिसके बाद जिलाधिकारी 1 सप्ताह के अंदर इन रिपोर्टों को शासन को सौंपेंगे। जिला अधिकारियों से मिली रिपोर्ट के बाद ही कैबिनेट शैक्षणिक संस्थानों को खोलने पर निर्णय लेगी।

यह भी पढ़े- उत्तरकाशी में पिरूल प्लांट का मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया लोकार्पण

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शैक्षणिक संस्थानों को 3 चरण में खोलने की तैयारी हो रही है जिसमें प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12 तक, दूसरे चरण में कक्षा 6 से 8 तक और तृतीय चरण में कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खुलेंगे।