उत्तराखंड: NGT ने पटाखे फोड़ने की गाइडलाइन जारी, इन शहरों में 2 घंटे जला सकेंगे पटाखे

9

प्रकाश का पर्व दीपावली का त्यौहार हिंदुओं द्वारा धूमधाम से मनाया जाता है इस दौरान काफी संख्या में पटाखे और आतिशबाजी की जाती है। प्रदूषण को देखते हुए उत्तराखंड में NGT ने पटाखे फोड़ने की गाइडलाइन जारी की है जिसके तहत 6 शहरों में केवल 2 घंटे पटाखे फोड़े जा सकेंगे।

यह भी पढ़े- उत्तरकाशी: चिणाखोली व खोलियागांव पहुंचकर गंगोत्री विधायक ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी

बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड सरकार ने विदेशी पटाखों को बेचने पर रोक लगाई थी तथा भारत निर्मित पटाखे बेचने के लिए लाइसेंस देने का आदेश दिया था, परंतु उस जारी दिशा निर्देश में राज्य में पटाखे फोड़ने पर बैन को लेकर कोई आदेश जारी नहीं हुआ था।

NGT ने उत्तराखंड में पटाखे फोड़ने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके अनुसार राज्य के 6 शहरों ( देहरादून हल्द्वानी, उधम सिंह नगर, ऋषिकेश, रुद्रपुर और काशीपुर) दीपावली में केवल ग्रीन पटाखे ही फोड़े जा सकेंगे।

बता देें कि देशभर में प्रदूषण के खतरनाक लेबल को देखते हुए एनजीटी ने पूरे देश में पटाखे फोड़ने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसके बाद राज्य में भी पटाखे फोड़ने के लिए गाइडलाइन जारी की गई।

उत्तराखंड में NGT ने पटाखे फोड़ने की  गाइडलाइन जारी

यह भी देखें- राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री की कई सौगातें, अस्थाई राजधानी देहरादून में खुलेगा अंतरराष्ट्रीय मेडिकल कॉलेज

मिली जानकारी के अनुसार इन 6 शहरों ( देहरादून हल्द्वानी, उधम सिंह नगर, ऋषिकेश, रुद्रपुर और काशीपुर) में दीपावली और छठ पूजा पर रात्रि 8:00 बजे से 10:00 बजे तक केवल 2 घंटे ही ग्रीन पटाखे जलाए जा सकेंगे, साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश हुए हैं।