सुमाडी़ में NIT के स्थाई कैंपस निर्माण हेतु मिले 909.85 करोड़ की राशि

78

हिन्दू लाइव डेस्क :- उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित सुमाडी़ में NIT के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थाई कैंपस निर्माण के लिए 909.85 करोड़ की स्वीकृति दी गई है.

वर्ष 2009 में स्वीकृत राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान की भूमि का शिलान्यास 19 अक्टूबर 2019 को राज्यपाल, मुख्यमंत्री और एचआरडी मंत्रियों के द्वारा किया गया था.

यह जानकारी मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा ट्वीट करके दी गई. साथ में उन्होंने कहा कि स्थाई परिसर के निर्माण से प्रदेश शिक्षा और शोध के नई दिशा मिलेगी, और इसके माध्यम से स्थाई लोगों को विकास के साथ रोजगार भी मिलेगा.

पौड़ी स्थित सुमाडी़ में एनआईटी कैंपस के लिए 831.4 करोड़ तथा श्रीनगर स्थित अस्थाई कैंपस में हॉस्टल और प्रयोगशाला इत्यादि जैसी सुविधाओं के लिए 78.81 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. सुमाडी़ में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के स्थाई परिसर के लिए 90 450 वर्ग मीटर का प्रस्तावित क्षेत्र है. जिससे कि इसमें अत्याधुनिक आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके.

यह भी पढ़े :- कोरोनिल विवाद: प्रतिबंध हटने के बाद रामदेव बाबा ने आलोचकों पर साधा निशाना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का धन्यवाद करते हुए कहा कि पौड़ी के सुमाडी़ में NIT का स्थाई कैंपस का सपना अपूर्ण होने जा रहा है, केंद्र सरकार द्वारा स्थाई कैंपस के लिए 909.85 करोड की स्वीकृति दी गई है.

मह भी पढ़े :- LAC पर चीन ने तैनात किये 20,000 सैनिक, भारत भी हरकत में

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि सुमाडी़ में NIT कैंपस के लिए राज्य सरकार बिजली, पानी की तथा सड़क के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए हम प्रयासरत हैं. N.I.T के स्थाई कैंपस बनने के बाद राज्य में तकनीकी शिक्षा को ऊंचाइयों तक ले जाएंगे. और साथ में ही स्थानीय लोगों को रोजगार और विद्यार्थियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी.