ब्रेकिंग न्यूज़: पंतनगर में बनेगा उत्तराखंड का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

149

हिन्दू लाइव डेस्क – उत्तराखंड केे उधम सिंह नगर जिले के पंतनगर क्षेत्र में अब बनेेगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा.

उत्तराखंड के अधिकतर लोग दूसरे देशों में काम करने के लिए जाते हैं, परंतु अपने राज्य में कोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं होने से उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था. दूसरे देशों से अपने घर पहुंचने में काफी लंबी दूरी का सफर करना पड़ता है.

यह भी पढ़े – रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला, सेना के विषय पर फिल्म बनाने से पहले अनुमति लेनी अनिवार्य

पंतनगर में बनेगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तराखंड में अभी तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नहीं है जिसके लिए समय-समय पर उत्तराखंड में मांग उठती रही. उधम सिंह नगर जिले के पंतनगर क्षेत्र में अब अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनेगा. जो 1100 एकड़ की भूमि पर बनाया जाएगा.

दो चरणों में होगा एयरपोर्ट का निर्माण

यह भी पढ़े – उत्तराखंड में इस सप्ताह नहीं रहेगा लाॅकडाउन, त्योहारों की वजह से लिया फैसला

नए एयरपोर्ट से राज्य के अन्य जिलों के लिए भी हवाई यात्रा शुरू होगीं, जिससे पर्वतीय राज्यों से आवाजाही में समय की बचत होगी. इस एयरपोर्ट का निर्माण दो चरणों में किया जाना प्रस्तावित है. इसके अंतर्गत पहले चरण में रनवे का निर्माण और दूसरे चरण में इसका विस्तार किया जाएगा.

राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने 31 जुलाई को यह घोषणा की थी, जिसमें पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय की 1100 एकड़ जमीन का उपयोग किया जाएगा.

आधुनिकतम सुविधाओं से लैस होगा हवाई अड्डा

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि इस एयरपोर्ट में सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा और यहां पर पर्याप्त पार्किंग और अधिकतम यात्री सुविधाओं के लिए सुनिश्चित किया जाएगा. वहीं उन्होंने कहा कि इस मामले में हम एक प्रस्ताव प्रदेश मंत्रिमंडल के सामने रखेंगे जिसमें इस भूमि को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाए जाने हेतु निशुल्क हस्तांतरित हो सके.

नए एयरपोर्ट बन जाने से उत्तराखंड में पर्यटन की अपार संभावनाएं खुल जाएंगे. देश विदेशों के पर्यटक अब सीधे उत्तराखंड में आ पाएंगे, जिससे उनके समय के काफी बचत होगी. वही देश से बाहर रहने वाले उत्तराखंड वासियों के लिए भी यह एक खुशखबरी है.