उत्तरकाशी: डीएम ने राजस्व विभाग की समीक्षा, वसूली में तेजी के दिये निर्देश

उत्तरकाशी डीएम अभिषेक रुहेला ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए विविध देयको में व्यापार, विद्युत, बैंक, मोटर देय तथा बड़े बकायेदारों के साथ ही राजस्व वाद की गहनता से समीक्षा की। डीएम ने विभिन्न देयकों में लंबित वसूली में तेजी लाने के निर्देश संबंधित एसडीएम को दिए।

उत्तरकाशी जनपद की तहसील चिन्यालीसौड़, भटवाड़ी तथा धौंतरी में अन्य देयकों में मानक के अनुरूप वसूली नहीं होने पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए राजस्व वसूली में सुधार लाने तथा राजस्व वादों में तेजी से निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व वाद केस को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने को कहा। ग्रामीणों की सुविधा के लिए विरास्तन दाखिले खारिज आदि मामलों के निस्तारण को लेकर पटवारियों को गांव- गांव में भेजने के निर्देश एसडीएम को दिए। भूमि क्रय और विरास्तन दाखिले के केस को मिशन मूड में निस्तारण करने को कहा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: इस विभाग के 84 कर्मचारी होंगे जबरन रिटायर, आदेश जारी

जिलाधिकारी ने तहसील मोरी में आवासीय भवन एवं तहसील चिन्यालीसौड़ नव निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने लंबित तीन पेंशन प्रकरणों को सम्बंधित एसडीएम को निस्तारण करने के निर्देश दिए। आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अवैध शराब को लेकर पुलिस,एसडीएम के साथ संयुक्त रूप से चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही किसी भी दुकान में ओवर रेट न हो इस हेतु दुकान के आगे रेटलिस्ट प्रदर्शित करने के निर्देश जिला आबकारी को दिए।

जिलाधिकारी ने सीएम पोर्टल में दर्ज शिकायतों की भी समीक्षा की। लंबित शिकायतों को समय से निस्तारण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी तीर्थपाल सिंह, एसडीएम भटवाड़ी चतर सिंह चौहान, बड़कोट देवानंद शर्मा, वरिष्ठ कोषाधिकारी बालकराम, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट सहित तहसीलदार व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।