उत्तरकाशी: शादी में परोसी शराब तो लगेगा जुर्माना, ग्राम पंचायत ने लिया निर्णय

उत्तराखंड में शादी सीजन में शराब बांटे जाने का चलन आम हो गया है जिसकी वजह से कई बार शादियों में खुशी का माहौल  दुख में बदल जाता है। हांलांकि अधिकतर क्षेत्रों में शराब बंदी को लेकर आंदोलन भी किया जाता है लेकिन स्थिति में कोई खासा सुधार देखने को नहीं मिलता है। इसी मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए उत्तरकाशी के धौंतरी गाजणा क्षेत्र में ग्राम पंचायत सिरी में शादी, चूडाकर्म जैसे समारोहों में शराब परोसने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इसका उल्लघंन करने पर 51000 जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान रखा गया है।

यह भी पढ़ें- उत्तरकाशी: सड़क हादसे में एक की मौत तथा एक घायल

दरअसल उत्तरकाशी जनपद के डूंडा ब्लॉक के ग्राम पंचायत सिरी में रविवार को ग्राम प्रधान जीतम सिंह रावत की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी जिसमें महिला मंगल दल, युवक मंगल दल समेत ग्रामीण शामिल हुए थे। शादी, चूडाकर्म जैसे समारोह में बढ़ते शराब के प्रभुत्व को देखते हुए बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोई भी परिवार, व्यक्ति शादी विवाह में शराब नहीं पिलाएगा। यदि कोई ऐसा करता है तो उस व्यक्ति के पारिवारिक कार्यक्रम में कोई भी ग्रामीण शामिल नहीं होगा और परिवार पर 51000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

शराब पर प्रतिबंध का नियम ग्राम पंचायत सिर, राजस्व गांव ढुंग, कोनगढ़, वाल्या धौन्तरी में होगा और 26 फरवरी 2023 से यह नियम गांव में लागू किया गया है। महिला मंगल दल, युवा मंडल दल और सभी वार्ड सदस्यों ने इस निर्णय का स्वागत किया है।

 

Words matter! Facts matter! Truths matter!