भारत-चीन सीमा विवाद: चीन ने भारत पर लगाया आरोप, LAC पार कर गई भारतीय सेना

नई दिल्ली. भारत और चीन सीमा विवाद पर लगातार तनाव का माहौल बनते जा रहा है। इसी बीच चीन ने भारत पर आरोप लगाया है कि भारतीय सैनिक अवैध रूप से नियंत्रण रेखा (LAC) को पार कर गए हैं।

आपको बता दें कि चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने ट्वीट करते हुए कहा कि चीन भारत के इस कदम का कड़ा विरोध करता है तथा भारत सरकार से अनुरोध करता है कि वह अपने सैनिकों को वापस बुलाएं। ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक LAC में भारतीय सैनिको ने चीनी क्षेत्र को अपने कब्जे में ले लिया है।

यह भी देखें- चमोली: ठेली गांव की लड़की जो इस समय गांव के बच्चों की कर रही मदद

जिसके बाद चीन ने भारत पर आरोप लगाया कि भारत और चीन के बीच हुई वार्ता रे वार्ता मैं बनी सहमति का भारतीय सैनिकों ने उल्लंघन किया है। सोमवार को भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार कर जानबूझकर उसकाने का काम किया है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने 1890 के एंग्लो-चीनी समझौते को लेकर कहा कि भारत सरकार ने बार बार इसकी पुष्टि की है, कि उन्हें इस समझौते से कोई आपत्ति नहीं है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार पैंगोंग इलाके में भी चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ की कोशिश की गई थी जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया, परंतु अभी भी वहां के हालात बेहद तनावपूर्ण बने हुए हैं।

यह भी पढ़े- उत्तराखंड में अगस्त माह में मैदानी क्षेत्रों में बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण पर रिपोर्ट


भारत और चीन सीमा विवाद को लेकर भारत सरकार ने चीन पर आरोप लगाते हुए कहा कि 29 30 अगस्त की रात को चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ का मामला आया तथा चीनी सैनिकों ने बॉर्डर पर हालत दिखाने की कोशिश की। भारतीय सैनिकों की मुस्तैदी से चीनी सैनिकों की यह कोशिश नाकाम हो गई।